मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कुरुक्षेत्र के इतिहास को संजोये रखने में गुलजारी लाल नंदा का अहम योगदान : सुभाष सुधा

08:28 AM Jul 05, 2024 IST
कुरुक्षेत्र में अायोिजत भारत रत्न स्व. गुलजारी लाल नंदा जयंती समारोह में उनके स्मारक पर पुष्पाजंलि अर्पित करते मंत्री सुभाष सुधा व अन्य। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 4 जुलाई (हप्र)
कुरुक्षेत्र के पौराणिक इतिहास को संजोये रखने के लिए भारत रत्न स्वर्गीय गुलजारी लाल नंदा के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। इस महान व्यक्तित्व ने कुरुक्षेत्र का विकास करना ही अपना लक्ष्य बनाया।
इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए ही कुरुक्षेत्र और 48 कोस के तीर्थों का विकास करने के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की स्थापना की थी। अब इस बोर्ड के माध्यम से प्रदेश सरकार 48 कोस के 164 तीर्थों का जीर्णोद्धार कर रही है। ये उद‍्गार शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने कुुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित भारत रत्न स्वर्गीय गुलजारी लाल नंदा जयंती समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए व्यक्त किये।
इससे पहले राज्यमंत्री सुभाष सुधा, महामंडलेश्वर डा. स्वामी साश्वतानंद जी महाराज, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं एडीसी डा. वैशाली शर्मा, केयूके के कुलपति डा. सोमनाथ सचदेवा, केडीबी मानद सचिव उपेंद्र सिंघल, 48 कोस तीर्थ विकास समिति के चेयरमैन मदन मोहन छाबड़ा, समाज सेवी विजय सभ्रवाल, समाज सेवी कृष्ण धमीजा, विनोद शर्मा, नंदा स्मारक की निदेशक प्रोफेसर शुचि स्मिता ने नंदा जी स्मारक पर पुष्पाजंलि अर्पित की और हवन यज्ञ में मंत्रोच्चारण के बीच आहुति डाली। इस दौरान भाषण, चित्रकला आदि प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को प्रशंसा पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
राज्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न गुलजारी लाल नंदा की जीवनी पर प्रकाश डाला। महामंडलेश्वर डाॅ. स्वामी साश्वतानंद महाराज ने मुख्य वक्ता के तौर पर नगर वासियों को भारत रत्न गुलजारी लाल नंदा की जयंती पर शुभकामनाएं दी।
कुलपति प्रोफेसर डाॅ. सोमनाथ सचदेवा ने भी अपने विचार रखे। केडीबी के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल ने कहा कि 1967 में सोमवती अमावस्या के दिन भारत रत्न गुलजारी लाल नंदा ने जब ब्रहमसरोवर पर स्नान किया तो उसी ब्रहमसरोवर के साथ-साथ आसपास के तीर्थों की तकदीर लिखी गई।
इस मौके पर राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने पौधरोपण भी किया। समाज सेवी विजय सभ्रवाल ने गुलजारी लाल नंदा जी के साथ बिताए दिनों के अनुभवों को साझा किया।
नंदा स्मारक स्थल की निदेशक शुचि स्मिता ने मेहमानों का स्वागत और आभार व्यक्त किया। इस मौके पर केडीबी सदस्य डाॅ. ऋषिपाल मथाना, डाॅ. एमके मोदगिल, कैप्टन परमजीत, अशोक रोशा, सौरभ चौधरी, विजय नरुला, चिंरजीपुरी महराज, गौड़ीय मठ के गिरि महाराज, प्रेम नारायण शुक्ल, सहित अन्य अधिकारी गण, कार्यकर्ता और गणमान्य लोग मौजूद थे।

सरस्वती चैनल पुल पर सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण

शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने झांसा रोड स्थित सरस्वती चैनल पर बने पुल के पास सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था का कार्य ठीक नही होने पर उन्होंने संबंधित अधिकारी को फटकार लगाते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि सफाई व्यवस्था के कार्य में किसी भी प्रकार लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने इस मौके पर कालोनीवासियों की मांग पर यहां पर 4-4 फीट की दीवार बनाए जाने की मांग को भी सुनते हुए संबंधित अधिकारी को कहा कि इस कार्य को आज से ही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सरस्वती बोर्ड के अधिकारियों को यह भी स्पष्ट किया कि वह शनिवार को दोबारा से यहां का जायजा लेंगे यदि लापरवाही दिखी तो कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सरस्वती बोर्ड के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे पोपलेन मशीन या मैनुअल तरीके से यहां की सफाई व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करवाएं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement