For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ड्रोन और हेलीकॉप्टर से खोजा जा रहा है गुलमर्ग के हमलावरों को

08:54 AM Oct 26, 2024 IST
ड्रोन और हेलीकॉप्टर से खोजा जा रहा है गुलमर्ग के हमलावरों को
गुलमर्ग में शुक्रवार को गश्त करता एक जवान। - प्रेट्र
Advertisement

श्रीनगर, 25 अक्तूबर (एजेंसी)
सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग सेक्टर में आतंकवादी हमले के बाद इलाके में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास शुक्रवार को व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया, जिसमें ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया गया।
गुलमर्ग सेक्टर में हुए आतंकवादी हमले में दो सैनिकों सहित चार लोग मारे गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सुबह नियंत्रण रेखा और हमला स्थल के नजदीकी इलाकों में तलाशी अभियान शुरू किया गया, बाद में तलाशी अभियान का दायरा अंदरूनी इलाकों की ओर भी बढ़ा दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि हमले में शामिल आतंकवादियों का पता लगाने और उनके सफाए के लिए शुरू इस अभियान में सुरक्षा बल मानवीय और तकनीकी खुफिया जानकारी की मदद ले रहे हैं। पुलिस और सेना के वरिष्ठ अधिकारी इस अभियान की निगरानी कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने हमला स्थल के आस-पास के रास्तों को सील कर दिया है। उन्होंने बताया कि यह क्षेत्र पूरी तरह से सेना के नियंत्रण में है और हाल ही में ऐसी खबरें आई थीं कि एक आतंकवादी समूह ने गर्मियों की शुरुआत में घुसपैठ की थी और अफरवत रेंज के ऊंचे इलाकों में शरण ली थी।

Advertisement

‘आतंकी तंत्र खत्म करने पर ध्यान केंद्रित : सैन्य कमांडर

फोटो -प्रेट्र

उधमपुर : सेना की उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में शांति, समृद्धि और सुरक्षा का बेहतर माहौल सेना और अन्य एजेंसियों के ठोस और समन्वित प्रयासों का नतीजा है। कश्मीर में आतंकवादी हमलों में हाल में हुई वृद्धि पर उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को श्रीनगर में एकीकृत मुख्यालय की बैठक में इस संबंध में चर्चा की गई।

कश्मीर मुद्दे पर केंद्र से बातचीत को तैयार हुर्रियत कान्फ्रेंस

श्रीनगर : हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक ने कहा कि उनका समूह कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से बातचीत के लिए तैयार है। मीरवाइज ने कहा, ‘जब 1993 में एपीएचसी (ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस) का गठन किया गया था, तब आतंकवाद चरम पर था। उस समय भी, हमने बातचीत की वकालत की थी, आज भी वही दृष्टिकोण है।’

Advertisement

केंद्र की नीतियां शांति स्थापित करने में विफल : राहुल

नयी दिल्ली : लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की शुक्रवार को निंदा की और आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की राजग सरकार की नीतियां इस केंद्रशासित राज्य में सुरक्षा और शांति स्थापित करने में पूरी तरह से विफल रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को तुरंत जवाबदेही लेनी चाहिए और जल्द से जल्द वादी में अमन बहाल कर सेना और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।

भारत-पाक खोजें मित्रता का रास्ता : फारूक

फोटो -प्रेट्र

श्रीनगर : नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि गुलमर्ग जैसे हमले तब तक होते रहेंगे जब तक भारत और पाकिस्तान मित्रता का रास्ता नहीं खोज लेते। फारूक ने कहा, ‘मैं पिछले 30 वर्ष से यह देख रहा हूं, निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं। हम पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बनने जा रहे हैं। तो फिर वे ऐसा क्यों कर रहे हैं? हमारे भविष्य को बर्बाद करने के लिए? हमें गरीब बनाने के लिए? केंद्र शासित प्रदेश में समस्या पैदा करने के बजाय पाकिस्तान को अपनी दुर्दशा पर ध्यान देना चाहिए और अपनी बेहतरी के लिए काम करना चाहिए।’

Advertisement
Advertisement