For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुजरात होगा थीम स्टेट व तंजानिया होगा कंट्री पार्टनर देश

08:40 AM Jan 17, 2024 IST
गुजरात होगा थीम स्टेट व तंजानिया होगा कंट्री पार्टनर देश
सूरजकुण्ड मेले की तैयारियों का जायजा लेते पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा, फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य, उपायुक्त विक्रम सिंह। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हमारे प्रतिनिधि
फरीदाबाद, 16 जनवरी
37वां अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष और भी ज्यादा भव्य होगा जिसकी तैयारियां अब अंतिम चरण में है। 15 दिनों तक चलने वाले इस मेले का शुभारंभ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दो फरवरी को करेगी जबकि उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ तीन फरवरी को मेले का भ्रमण करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहरलाल के अलावा गुजरात व हरियाणा के पर्यटन मंत्री मौजूद रहेंगे। मेले में 40 देश इस बार शामिल होंगे। इस बार मेले में थीम स्टेट गुजरात और पार्टनर देश तंजानिया रहेगा। मेले में स्टॉल (हट) बनकर तैयार हो गए है और इस बार हटों को वॉटर प्रूफ बनाया गया है ताकि बरसात में हस्तशिल्पियों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। मेले में 15 दिनों तक संस्कृति और हस्तशिल्प कला की धूम रहेगी। साथ ही गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर मेले में आकर्षण का  केंद्र रहेगा।
अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले की तैयारियां तेजी से चल रही है। इस बार मेले में तीन चौपाल बनाई गई है। इस बार मेले में 600 शिल्पकार भाग ले रहे हैं। 700 लोक कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। मेले में आवाजाही के लिए पांच प्रवेश द्वार बनाए गए है। मेला इस बार करीबन 80 एकड़ क्षेत्र में लगेगा जिसमें पार्किंग भी शामिल होगी। मेले में करीबन 1600 स्टॉल बनाई गई है। इसके अलावा फूड कोर्ट में विभिन्न प्रदेशों के व्यंजन उपलब्ध होंगे। हरियाणा का अपना घर तथा गुजरात का अपना घर इस बार लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहेगा। मेले स्थल पर खराब स्ट्रीट लाईटों को ठीक करवाने का कार्य भी शुरू हो चुका है वहीं दीवारों पर गोबर का लेप किया जा रहा है, जिससे ग्रामीण आंचल के दर्शन हो सके। इसके साथ ही हट्स को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। पेयजल आपूर्ति को दुरूस्त करने का काम चल रहा है।

Advertisement

एमडी सिन्हा व पुलिस आयुक्त ने किया दौरा : आज मेले की तैयारियों का जायजा लेने के बाद पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा, उपायुक्त विक्रम सिंह, फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने दैनिक ट्रिब्यून को बताया कि इस बार मेला तीसरी आंख के साये में होगा। पुलिस विभाग मेले की सुरक्षा को लेकर अलग से सुरक्षा प्लान तैयार कर लिया है। इस दौरान मेले में सुरक्षा के लिए 100 अतिरिक्त कैमरे लगाए जाएंगे जिससे इनकी संख्या बढक़र 350 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सूरजकुंड मेले की सुरक्षा को लेकर इंतजामों में किसी भी तरह की कोई कमी न रखें। विभिन्न व्यवस्थाओं के मद्देनजर पूरे मेला परिसर को अलग-अलग भागों में बांटा गया है और प्रत्येक सेक्टर में एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति किया जाएगा। सूरजकुंड अन्तर्राष्ट्रीय शिल्प मेला परिसर में एक अस्थाई पुलिस लाईन भी बनाई जाएगी जहां प्रतिदिन 3000 से अधिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रहेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement