मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मेहमानों को मोबाइल और कलाई पर कोड से मिली एंट्री

06:50 AM Jul 15, 2024 IST
अनंत अंबानी की भव्य शादी में थी बहुस्तरीय सुरक्षा
Advertisement

मुंबई, 14 जुलाई (एजेंसी)
मेहमानों के मोबाइल फोन पर क्यूआर कोड, कलाइयों पर कलर कोड वाले बैंड और राष्ट्राध्यक्षों के लिए आरक्षित आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था... एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत और राधिका मर्चेंट की शादी के भव्य आयोजन को सफल बनाने के लिए सुरक्षा के कुछ ऐसे ही इंतजाम किए गये।
शादी और रिसेप्शन के लिए तीन अलग-अलग निमंत्रण भेजे गए थे। मेहमानों से ईमेल या गूगल फॉर्म के माध्यम से अपनी उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए कहा गया था। पुष्टि करने वालों को कार्यक्रम से छह घंटे पहले क्यूआर कोड भेजे गए। इन क्यूआर कोड और ईमेल को स्कैन करके कार्यक्रम स्थल में प्रवेश की अनुमति दी गई। यहां सभी मेहमानों की कलाई पर अलग-अलग रंग के कागज के बैंड बांधे गए, जिससे उन्हें रंग के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों में प्रवेश मिला। कई फिल्मी सितारों और क्रिकेटरों के साथ ही कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमैन ली जे-योंग और उनकी पत्नी ने शादी के दिन गुलाबी रिस्टबैंड पहना और शनिवार को लाल रिस्टबैंड में नजर आए। कर्मचारियों, सुरक्षा और सेवा कर्मचारियों ने अलग-अलग रंग के रिस्टबैंड पहने थे।
दो सूत्रों ने बताया कि बहु-स्तरीय सुरक्षा कवर ने विशाल आयोजन स्थल को सुरक्षित किया था। अग्निशमन और अन्य आपातकालीन योजनाओं पर काम किया गया था। एम्बुलेंस के लिए निकटतम अस्पतालों तक स्पष्ट रूप से मार्ग निर्धारित किए थे। एक सूत्र ने कहा, 'अंबानी कुछ भी संयोग पर नहीं छोड़ना चाहते थे।' एक अन्य सूत्र ने बताया कि क्यूआर कोड भेजे जाने और वास्तविक कार्यक्रम के बीच का समय इस बार कम कर दिया गया था, क्योंकि अंबानी परिवार की पिछली शादी में कुछ लोगों ने गैर-आमंत्रित लोगों को प्रवेश पास बेच दिए थे।

शुभ आशीर्वाद के बाद मंगल उत्सव

मुंबई के बीकेसी में अंबानी परिवार के स्वामित्व वाले जियो वर्ल्ड सेंटर में शुक्रवार को हुई शादी में वैश्विक हस्तियां, व्यवसायी, क्रिकेटर, फिल्मस्टार और राजनेता शामिल हुए। इसके अगले दिन 'शुभ आशीर्वाद' नाम से समारोह आयोजित किया गया। रविवार को इसी स्थान पर 'मंगल उत्सव' नामक एक अन्य रिसेप्शन के लिए कर्मचारियों से लेकर व्यावसायिक सहयोगियों तक कई तरह के मेहमानों को आमंत्रित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जोड़े को आशीर्वाद देने पहुंचे थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement