For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

जीएसटी फिर भरी झोली, दिसंबर में 10 फीसदी ज्यादा टैक्स कलेक्शन

11:02 AM Jan 03, 2024 IST
जीएसटी फिर भरी झोली  दिसंबर में 10 फीसदी ज्यादा टैक्स कलेक्शन
Advertisement

सोनीपत, 2 जनवरी (हप्र)
जिले के कारोबारियों ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से एक बार फिर सरकार की झोली भरी है। विभाग ने सोनीपत जिले से दिसंर माह में 302 करोड़ रुपये जीएसटी के रूप में संग्रहित किए हैं जबकि वर्ष 2022 के दिसंबर माह में यह आंकड़ा मात्र 274 करोड़ रुपये था। इस बार कर संग्रहण में 10.12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
जीएसटी के तहत जिले में 27 हजार 416 इकाइयां पंजीकृत हैं। जीएसटी के मामले में जिले के व्यापारी एवं उद्योगपति सरकार का खूब खजाना भर रहे हैं। तेजी का सिलसिला लगातार जारी है। टैक्स कलेक्शन में दिसंबर माह में पिछले साल की तुलना में 10.12 फीसदी इजाफा हुआ है। वर्ष 2022 के दिसंबर माह में जहां 274 करोड़ रुपये जीएसटी के रुप में जमा हुए थे तो वहीं, दिसंबर, 2023 यह कर संग्रहण बढ़कर 300 करोड़ पार कर गया।
कर संग्रहण में इस बढ़ोतरी का कारण सेल टैक्स विभाग के अधिकारियों द्वारा लगातार करदाताओं से संपर्क कर उनकी तकनीकी समस्याओं को दूर करना माना जा रहा है। विभाग का टॉप 500 करदाताओं पर फोकस रहा, जिसका परिणाम बेहतर रहा। टैक्स डिफॉल्टरों की संख्या को न्यूनतम किया जा रहा है।
डीईटीसी समीर यादव ने बताया कि सभी कराधान निरीक्षकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि शीर्ष करदाताओं को अपना रिटर्न समय पर जमा करनी होगी। पूरे साल का कलेक्शन भी बेहतर रहा है। डीटीआई जयकुमार ने बताया कि वर्ष 2022 में मार्च से दिसंबर तक के कर संग्रहण के मुकाबले 2023 में मार्च से दिसंबर तक करीब 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Advertisement

23 कर निरीक्षकों ने उपभेक्ताओं को किया जागरूक

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को लेकर भी जीएसटी विभाग लगातार उपभोक्ताओं को जागरूक कर रहा है। गत दिनों में विभाग के 23 कर निरीक्षकों ने जिले के प्रतिष्ठानों पर पहुंचकर उपभोक्ताओं व दुकानदारों को मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत जागरूक किया। उपभोक्ताओं को बताया कि बिल लेना उनका अधिकार है। इस योजना के तहत वे अनेक ईनाम भी जीत सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement