मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गेमिंग से जुड़े क्षेत्र में जॉब के शानदार विकल्प

08:20 AM Oct 03, 2024 IST

अशोक जोशी
पुरानी कहावत है- पढ़ोगे लिखोगे, बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब। लेकिन आजकल इस कहावत के मायने बदल चुके हैं। अब न तो पढ़ने वाले नवाब बनते हैं और न ही खेलने वाले खराब होते हैं। आजकल मैदान पर खेलने से ज्यादा ध्यान युवा ऑनलाइन गेम्स पर दे रहे हैं। ऐसे में कंप्यूटर पर गेम कंसोल तेजी से प्रगति करते जा रहे हैं। कंप्यूटर पर ऑनलाइन गेम खेलने वालों की बाढ़ सी आ गई है जिसने इस क्षेत्र में गेम बनाने वालों के लिए प्रतिस्पर्धा का वातावरण निर्मित कर दिया है। इससे कंप्यूटर गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट के क्षेत्र में कैरियर निर्माण के कई विकल्प खुल गये हैं। आज लोग घर के अंदर बैठकर दोस्तों के साथ सीओडी, जीटीए, फीफा, पबजी जैसे गेम खेलते हैं। मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेलने से जुड़ी तकनीक को डिजिटल गेमिंग कहा जाता है। अगर आपको भी ऑनलाइन गेम खेलना पसंद है, तो आप इस फील्ड में गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट का कोर्स कर शानदार कैरियर बना सकते हैं।

Advertisement

गेमिंग इंडस्ट्री में स्कोप

गेमिंग इंडस्ट्री का विकास तेज़ी से हो रहा है। ग्लोबल गेम्स मार्केट में मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री की हिस्सेदारी लगभग 50 फीसदी तक है और गेमिंग एप्स दुनिया की तीसरी सबसे लोकप्रिय एप केटेगरी है। एक अनुमान के मुताबिक, वर्ष 2026 तक भारत की ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री देश को लगभग 23 हजार करोड़ का राजस्व देगी। ऐसे में हमारे देश में भी अब गेम डिजाइनिंग और गेम डेवलपमेंट बेहतर कैरियर ऑप्शन्स के तौर पर उभर रहे हैं। वहीं इससे युवाओं को ऐसे गेम्स तैयार करने का मौका मिलता है जो खेलने वालों को उनके प्ले-स्टेशन्स या ऑनलाइन/ वीडियो गेम्स में व्यस्त रखें। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक युवा गेम डिजाइनिंग से गेम डेवलपमेंट और प्रोग्रामिंग तक, गेमिंग इंडस्ट्री में कई फ़ील्ड्स में अपना कैरियर बना सकते हैं। गेमिंग इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए आपके पास पर्याप्त प्रशिक्षण और आधारभूत जानकारी होनी चाहिए। हमारे देश में कई गेम डिजाइन और डेवलपमेंट के कोर्सेज उपलब्ध हैं। उक्त कोर्स करने के बाद आप किसी कंपनी में 4 से 5 लाख रुपए का का शुरुआती सालाना पैकेज ले सकते हैं। इसके बाद अनुभव और टैलेंट के दम पर प्रतिमाह लाखों रुपये वेतन हासिल कर सकते हैं।

कई विकल्प हैं मौजूद

गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट करना मुश्किल प्रोसेस माना जाता है। इसमें कई प्रोफेशनल्स एक साथ मिलकर काम करते हैं। किसी भी गेम को तैयार करने के लिए कई प्रोसेसेज फॉलो की जाती हैं, जिसके कारण यहां जॉब हमेशा मौजूद रहती है। यहां पर आप एक्शन, स्पोर्ट्स, फेंटेसी आदि कई किस्म की गेम्स तैयार कर शानदार कैरियर बना सकते हैं। कोरोना के बाद से भारत के अंदर गेमिंग इंडस्ट्री ने बूस्ट किया है। जिससे गेमिंग फैंस को जॉब के विभिन्न अवसर मिले हैं। यहां पर आप गेम डिजाइनर, गेम प्रोड्यूसर, एनिमेटर, ऑडियो प्रोग्रामर, ग्राफिक प्रोग्रामर और गेम राइटर जैसे जॉब प्रोफाइल पर कार्य कर सकते हैं।

Advertisement

आवश्यक योग्यताएं

गेम डेवलपमेंट और डिजाइन कोर्सेज के लिए पात्रता मानक चुने गए कोर्स और इंस्टीट्यूट के मुताबिक अलग-अलग हो सकते हैं। मसलन, गेम डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट लेवल कोर्स करने के लिए किसी भी विषय में 10वीं पास करना जरूरी है लेकिन डिप्लोमा या ग्रेजुएट लेवल कोर्सेज करने के लिए आपको किसी भी विषय में अपनी 12 वीं क्लास का बोर्ड एग्जाम पास करना होगा। मास्टर डिग्री कोर्स के लिए, किसी टेक्निकल फील्ड में आपके पास ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। इस क्षेत्र में अच्छा कैरियर बनाने के लिए कंप्यूटर इंजीनिरिंग में स्नातक डिग्री होना जरूरी है क्योंकि गेमिंग और डेवलपमेंट का सारा दारोमदार कंप्यूटर ग्राफिक्स, डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग पर आधारित है।
अगर आप सर्टिफिकेट लेवल के कोर्स करना चाहते हैं तो इसमें आपको गेमिंग में सर्टिफिकेट कोर्सेज, गेम आर्ट एंड डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स मिल जाएगा। आप गेम डिजाइन और इंटीग्रेशन में डिप्लोमा, गेमिंग एंड स्पेशल इफ़ेक्ट में डिप्लोमा, गेम आर्ट एंड 3डी गेम कंटेंट क्रिएशन में एडवांस्ड डिप्लोमा, गेम आर्ट में प्रोफेशनल डिप्लोमा, एनीमेशन में डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं। वहीं ग्रेजुएशन के लिए ग्राफिक्स, एनीमेशन और गेमिंग में बैचलर ऑफ साइंस कंप्यूटर साइंस और गेम डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, डिजिटल फिल्ममेकिंग और एनीमेशन में बैचलर ऑफ आर्ट्स और एनीमेशन गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ साइंस कोर्स कर सकते हैं।

अतिरिक्त स्किल्स व क्षमताएं

गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट में कैरियर बनाने के लिए युवाओं में कुछ खास स्किल सेट का होना जरूरी है। वहीं काफी धैर्य और लगन चाहिए। इनोवेशन, क्रिएटिविटी होने के साथ गेम्स क्रिएट करने, प्रोफेशनल स्किल्स सीखने और गेम डेवलपमेंट प्रोसेस आना चाहिए। केवल क्रिएटिव ग्राफ़िक्स डिजाइन करने या कोड की कुछ लाइन्स लिखने से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कंबाइंड एफर्ट और कंप्यूटर साइंस/ प्रोग्रामिंग, क्रिएटिव राइटिंग और ग्राफ़िक डिजाइनिंग सहित कई विषयों की जानकारी।

महत्वपूर्ण कोर्सेज

ढेरों इंस्टीट्यूट्स आजकल गेम डेवलपमेंट और डिज़ाइन में प्रोफेशनल कोर्सेज ऑफर कर रहे हैं जिनमें कई सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स, ग्रेजुएट लेवल प्रोग्राम्स, मास्टर लेवल कोर्सेज उपलब्ध हैं। जिनमें गेमिंग में सर्टिफिकेट कोर्सेज, गेम आर्ट एंड डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स, गेम डिजाइन और इंटीग्रेशन में डिप्लोमा,गेम आर्ट में प्रोफेशनल डिप्लोमा, एनीमेशन, गेमिंग एंड स्पेशल इफ़ेक्ट में डिप्लोमा,गेम आर्ट एंड 3डी गेम कंटेंट क्रिएशन में एडवांस्ड डिप्लोमा गेम प्रोग्रामिंग में एडवांस्ड डिप्लोमा, डिजाइन और डेवलपमेंट एप्लीकेशन में एडवांस्ड डिप्लोमा,ग्राफ़िक्स, एनीमेशन और गेमिंग में बैचलर ऑफ़ साइंस,डिजिटल फिल्म मेकिंग और एनीमेशन में बैचलर ऑफ़ आर्ट्स, गेम आर्ट एंड डेवलपमेंट के साथ मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन में इंटीग्रेटेड एमएससी, गेम डिज़ाइन और डेवलपमेंट में एमएससी तथा मल्टीमीडिया और एनीमेशन में मास्टर ऑफ़ साइंस जैसे कोर्सेज शामिल हैं।

पढ़ाई के लिए प्रमुख संस्थान

माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक (एमएएसी) मुंबई, ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स बैंगलोर, आई पिक्सियो एनिमेशन कॉलेज बैंगलोर, भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय पुणे, एरिना एनिमेशन नई दिल्ली, एनीमास्टर एकेडेमी - कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस इन एनिमेशन बैंगलोर।

Advertisement