For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एक देश, एक संविधान, एक झंडा, हर घर तिरंगा : कार्तिकेय शर्मा

03:48 AM Aug 06, 2022 IST
एक देश  एक संविधान  एक झंडा  हर घर तिरंगा   कार्तिकेय शर्मा
Advertisement

चंडीगढ़, 5 अगस्त (ट्रिन्यू)

द ग्रेट इंडिया रन श्रीनगर के प्रतिष्ठित लाल चौक से शुक्रवार शाम को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रिले-रन 5 से 15 अगस्त तक 4 राज्यों में श्रीनगर से नयी दिल्ली तक 829 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। यह रन आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के जश्न में अभिन्न हिस्सा है। खुशहाली की एक पहल, रन 2016 में आयोजित ग्रेट इंडिया रन के पहले अध्याय की सफलता पर आधारित है। श्रीनगर के लाल चौक पर ध्वजारोहण मनोज सिन्हा, उपराज्यपाल जम्मू-कश्मीर और हरियाणा राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा द्वारा किया गया। ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के समर्थन में उपराज्यपाल ने मुख्य धावक को कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सौंपा। दौड़ के पहले चरण का नेतृत्व अल्ट्रा-मैराथन धावक अरुण भारद्वाज कर रहे हैं। फ्लैग-आफ में एलजी मनोज सिन्हा ने धावकों की प्रशंसा की और उन्हें शुभकामनाएं दीं।

Advertisement

राज्यसभा सदस्य कार्तिकेय शर्मा ने हर घर तिरंगा अभियान की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए देश भर के लोगों को इसके विभिन्न चरणों में शामिल होने का आह्वान किया। कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि ‘ग्रेट इंडिया रन फ्लैग आफ को देखने के लिए एलजी मनोज सिन्हा के साथ लाल चौक पर यहां आकर मैं रोमांचित हूं। यह रन हमारे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को चिह्नित करने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को समर्पित किया जा रहा है। उन सभी सैकड़ों धावकों को मेरी शुभकामनाएं जो भारत के लिए दौड़ रहे हैं और सभी साथी भारतीयों को विभिन्न चरणों के दौरान मिनी-रन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह जम्मू-कश्मीर की स्थापना, केंद्रीय बलों, पुलिस और भारतीय सेना को समर्पित है। ताकि लाल चौक में ऐसा आयोजन हो सके। यह उस भविष्य की आशा को दर्शाता है जो एक नए भारत का प्रतिनिधित्व करता है। मैं धावकों को पूरे देश में भारतीय ध्वज को ले जाते हुए और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाते हुए देखने के लिए उत्सुक हूं।

तिरंगे से सजाया गया दौड़ स्थल

Advertisement

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में दौड़ स्थल को 75 भारतीय तिरंगे से सजाया गया था। मार्ग में बनिहाल, पटनीटॉप, मानसर झील, दीनानगर, होशियारपुर, रूपनगर, अम्बाला कैंट शामिल हैं। अंत में 15 अगस्त को दिल्ली में समापन होगा। मार्ग का पूरा विवरण ट्विटर हैंडल @TGIR2022 पर उपलब्ध है। पीटी उषा, ट्रैक एंड फील्ड की ‘क्वीन’, अंजू बॉबी जॉर्ज, विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता, विकास कृष्ण, एशियाई स्वर्ण पदक विजेता, मनु भाकर, राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता, सुनीता गोदारा, एशियाई मैराथन चैंपियन, जीशान अली सहित भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित खेल दिग्गज , राष्ट्रीय टीम टेनिस कोच, रोहित राजपाल, भारत डेविस कप कप्तान, आदित्य खन्ना, भारतीय डेविस कप खिलाड़ी, युकी भांबरी, जूनियर आस्ट्रेलियाई ओपन विजेता, प्रेरणा भांबरी, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, अमन दहिया, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, रिया सचदेवा, भारतीय टेनिस खिलाड़ी , आशीष खन्ना, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, अखिल कुमार, राष्ट्रमंडल चैंपियन, कुलदीप मलिक, कुश्ती कोच, शमरेश जंग, राष्ट्रमंडल चैंपियन, अर्जुन बबुता, निशानेबाजी विश्व कप विजेता, दिग्विजय प्रताप सिंह, भारतीय टेनिस खिलाड़ी, मदन लाल, पूर्व भारतीय क्रिकेटर, सबा करीम , पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्व भारतीय क्रिकेटर रितिंदर सिंह सोढ़ी विभिन्न चरणों में भाग लेंगे। समापन समारोह 15 अगस्त को नई दिल्ली में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ होगा

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×