मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मनसा देवी मंंदिर में बनेगी भव्य हनुमान वाटिका

06:30 AM Oct 17, 2023 IST
पंचकूला में सोमवार को श्री माता मनसा देवी मंदिर में पूजा अर्चना करते विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता।- हप्र

पंचकूला, 16 अक्तूबर (हप्र)
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने अश्विन नवरात्र मेले के दूसरे दिन सोमवार को माता मनसा देवी मंदिर में धर्मपत्नी बिमला गुप्ता सहित माता के दर्शन किए। इसके उपरांत गुप्ता ने माता मनसा देवी मंदिर परिसर में यज्ञशाला में आयोजित हवन यज्ञ में आहुतियां डालीं। इस मौके पर गुप्ता ने कहा कि माता मनसा देवी मंदिर श्रद्वालुओं की आस्था का केंद्र है और इसे एक भव्य मंदिर के रूप में विकसित करने के लिए अनेक कार्य किए जा रहे हैं। माता मनसा देवी परिसर में 8 करोड़ रुपये कीलागत से पांच मंजिला वृद्धाश्रम का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इस भवन में 52 वृद्ध व्यक्तियों को आवास और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि श्री माता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड परिसर में संस्कृत कालेज का निर्माण करवाया जा रहा है। 21 अक्तूबर को संस्कृत कालेज का भूमिपूजन किया जाएगा।
गुप्ता ने बताया कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अतिरिक्त प्रवेश गलियारे का निर्माण किया जाएगा। वर्तमान में माता मनसा देवी मंदिर के बाई ओर दिए गए प्रवेश शेड के माध्यम से भक्त माता के दर्शन करते हैं और इसी शेड और घुमावदार सीढ़ी के रास्ते से भक्त मंदिर तक पहुंचते हैं। कतार में खड़े भक्तों को मुख्य मंदिर के सामने का भव्य दृश्य दिखाई नहीं देता। मंदिर परिसर में 500 करोड़ की लागत से राष्ट्रीय आयुर्वेदिक संस्थान का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 10 करोड़ से चार मंजिला कार पार्किंग के भवन का निर्माण किया गया है। इस भवन में 1000 गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था है। पूजास्थल में पहुंचने पर विकलांग, वृद्ध एवं गर्भवती महिलाओं को मंदिर तक निशुल्क ई-रिक्शा की सुविधा प्रदान की गई है। गुप्ता ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर में बने कोरिडोर की तर्ज पर माता मनसा देवी मंदिर में भी 8 करोड़ से कोरिडोर का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। इसके अलावा माता मनसा देवी मंदिर के पावन स्थल पर 6 करोड़ से भव्य हनुमान वाटिका की स्थापना की जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस हनुमान वाटिका में भगवान हनुमान की भव्य मूर्ति के साथ-साथ पूजास्थल का निर्माण किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement