For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लिफ्टिंग न होने से अनाज मंडी जाम, बारदाना खत्म

07:38 AM Apr 20, 2024 IST
लिफ्टिंग न होने से अनाज मंडी जाम  बारदाना खत्म
Advertisement

गुरुग्राम, 19 अप्रैल (हप्र)

फिरोजपुर झिरका में शुक्रवार को अनाज मंडी के बाहर लाइन में लगी अनाज से लदीं ट्रैक्टर-ट्रालियां। -हप्र

फिरोजपुरझिरका में दो दिन से बारदाना खत्म होने के कारण अनाज मंडी में पांव रखने की जगह नही है। वहीं किसान, पल्लेदार एवं आढ़ती परेशान नजर आ रहे हैं। गुरुग्राम अलवर मार्ग पर दो किलोमीटर ट्रैक्टर ट्रॉलियों की लगी लंबी कतार लगी हुई है। किसानों ने बताया कि वे रात लगभग दो बजे अनाज मंडी के बाहर अपनी सरसों लेकर आते हैं जबकि उनके माल की तुलाई नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि रात को गुरुग्राम अलवर हाईवे पर जान माल का खतरा बना रहता है। किसानों का कहना है कि अगर उन्हें रात के समय ही टोकन दे दिया जाए तो वो जान माल के खतरे से बच सकते हैं और अपना ट्रैक्टर मंडी के अंदर खड़ा कर सकते हैं। मार्केट कमेटी सचिव राजवीर ने बताया कि दो दिन से मंडी में बारदाना खत्म हो गया है। इसकी वजह से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारदाना के बारे में उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया है। जल्द ही बारदाना की व्यवस्था की उम्मीद है।
एसडीएम डॉ. चिनार चहल ने राजस्थान की सरसों खरीदने पर जमील ट्रेडिंग कंपनी एवं अजीत ट्रेडिंग कंपनी के लाइसेंस रद्द कर दिए।

Advertisement

गेहूं की भारी आवक : बाढड़ा बस स्टैंड गेट पर जड़ा ताला

बाढड़ा में शुक्रवार को मंडी गेट पर ताला लगाने के बाद किसानों को समझाते पुलिसकर्मी। -निस

चरखी दादरी (हप्र) : दादरी के कस्बा बाढड़ा अनाज मंडी में जगह कम पड़ने पर बाढड़ा बस स्टैंड परिसर में गेहूं उतरवाया जा रहा है। बस स्टैंड परिसर में हजारों क्विंटल अनाज पड़ा होने के कारण बस स्टैंड गेहूं से भर गया है और अब इतनी भी जगह नहीं बची है कि बस स्टैंड में यात्री व बसें आ सकें। इसके चलते अब बस स्टैंड गेट पर ताला जड़ दिया गया है और यात्री परेशान हैं। वहीं शुक्रवार को किसानों का गेहूं नहीं उतरवाए जाने से नाराज किसानों ने बाढ़ड़ा-सतनाली सड़क मार्ग पर ट्रैक्टर खड़े कर रोष जताया।
बता दें कि बाढड़ा बस स्टैंड परिसर में गेहूं डलवाया जा रहा है। पहले दिन कम मात्रा में आवक होने के कारण खास दिक्कत सामने नहीं आई। लेकिन आवक अधिक होने के कारण समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को बस स्टैंड गेट पर ताला जड़ने से बसों का आवागमन पूरी तरह से ठप हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव रस्तोगी के सामने उठा मुद्दा

गुरुग्राम में शुक्रवार को पटौदी जाटोली- फर्रुखनगर अनाज मंडी का निरीक्षण करते हरियाणा के वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी। -हप्र

हरियाणा के वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं जिला के प्रशासकीय अधिकारी अनुराग रस्तोगी ने शुक्रवार को पटौदी-जाटौली व फर्रुखनगर अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीसी निशांत कुमार यादव ने उनका स्वागत किया व मंडियों में गेहूं व सरसों की फसल की आवक व उठान संबंधी विस्तृत जानकारी से उन्हें अवगत कराया। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निरीक्षण दौरे में मंडी में मौजूद किसानों से वहां दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं का फीडबैक लेकर व्यापारियों से भी खरीद कार्य, उठान कार्य के बारे में बातचीत कर, खरीद कार्यों में ओर सुधार लाने के लिए किसानों, व्यापारियों और अधिकारियों से सुझाव भी लिए। इस दौरान मार्किट कमेटी के अधिकारियों व आढ़तियों ने एसीएस के समक्ष फसल उठान में ट्रांसपोर्टर की ओर से की जा रही देरी का विषय भी रखा। जिस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने संबंधित ट्रांसपोर्टर को फसल उठान के लिए 10 अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सिवाड़ी स्थित हरियाणा वेयर हाउस के गोदाम में पांच अनलोडिंग प्वाइंट कम होने की शिकायत पर उन्होंने दो अन्य प्वाइंट्स की व्यवस्था गुरूग्राम जिला के लिए करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार फर्रुखनगर से उठान किए जाने वाली फसल को फाजिलपुर में स्थित गोदाम में भेजने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मार्केटिंग बोर्ड की जोनल प्रशासक मीतू धनखड़, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मार्किट कमेटी पटौदी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी विपिन यादव, जिला विपणन प्रवर्तन अधिकारी विनय यादव, हैफेड के डीएम राजेन्द्र गिल सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×