For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राज्यपाल ने थपथपाई पीठ, मनोहर को बताया ‘चित्रकार’

01:08 PM Feb 20, 2024 IST
राज्यपाल ने थपथपाई पीठ  मनोहर को बताया ‘चित्रकार’
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 20 फरवरी

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत में अपने अभिभाषण के जरिये राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय ने केंद्र की योजनाओं का भी उल्लेख किया और हरियाणा में की गई नई शुरूआत के लिए मनोहर सरकार की पीठ थपथपाई। मुख्यमंत्री को ‘चित्रकार’ बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार न हरियाणा की तस्वीर और आमजन की तकदीर संवारने का काम किया है। प्रदेश में आईटी के उपयोग को बढ़ावा देने की उन्होंने खुले मन से प्रशंसा की।
‘सुशासन से सेवा’ की सरकार का संकल्प बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार न 2021 को ‘सुशासन संकल्प वर्ष’ और 2022 को ‘सुशासन परिणाम वर्ष’ के रूप में मनाया। सुशासन का लक्ष्य अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति का उत्थान करना है। इसीलिए सरकार ने 2023 को ‘अंत्योदय उत्थान वर्ष’ के रूप में मनाया गया। सरकार ने इस साल को ‘संकल्प’ से ‘परिणाम वर्ष’ के रूप में मनाया। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रशासन में मानव हस्तक्षेप को न्यूनतम करने केलिए बड़े पैमान पर ई-शासन का प्रयोग किया है। टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल ने काफी चीजें आसान हुई हैं। लोगों को घर बैठे नागरिक सुविधाएं मिल रही हैं।
सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली विभिन्न सेवाएं और सूचनाएं अब मोबाइल फोन पर एक ही एप के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। सरकार द्वारा शुरू की गई ‘जन सहायक हेल्प मी’ एप काफी कारगर सिद्ध हो रही है। इस एप पर आम नागरिक सरकार को अपने सुझाव भी दे सकते हैं। भ्रष्टाचार से निपटने के लिए सरकार ने युद्धस्तर पर मुहिम छेड़ी है। 2023 में एंटी करप्शन ब्यूरो द्वारा 205 मामले दर्ज किए गए। 152 छापेमारी की और भ्रष्टाचार के आरोपों में 186 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें 30 राजपत्रित अधिकारी, 156 कर्मचारी तथा 40 निजी व्यक्ति शामिल हैं।

Advertisement

115518 बेटियों के हाथ किए पीले
सरकार ने ‘मुख्यमंत्री विवाह शगुन’ योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजातियों व टपरीवास बीपीएल परिवारों की बेटियों के विवाह में आर्थिक मदद में बढ़ोतरी की है। इन परिवारों की बेटियों की शादी में दी जाने वाली 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता को सरकार ने बढ़ाकर 71 हजार रुपये किया है। पिछले चार वर्षों में 1 लाख 15 हजार 518 बेटियों की शादी में शगुन के तौर पर सरकार ने 472 करोड़ 51 लाख रुपये की मदद की है।

पेंशन का वादा निभाया
प्रदेश सरकार ने प्रदेश के बुजुर्गों, विधवाओं, बेसहारा महिलाओं, दिव्यांगों सहित कई वर्गों की पेंशन योजना के वादे को पूरा किया है। इन सभी की पेंशन बढ़ाकर पहली जनवरी, 2024 से 3000 रुपये मासिक की गई। इस सामाजिक सुरक्षा पेंशन में किन्नर, विधुर, अविवाहित पुरुष और महिलाएं, तीसरी और चौथी स्टेज के कैंसर रोगी, दुर्लभ बीमारियों से पीड़ितों, निराश्रित बच्चों, केवल लड़कियों के माता-पिता, स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों और कश्मीरी विस्थापित भी शामिल हैं।

Advertisement

घर की मरम्मत पर 80 हजार
डॉ. भीमराम अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत बीपीएल परिवारों (सभी कैटेगरी) को 80 हजार रुपये का अनुदान सरकार ने दे रही है। 2022-23 में इस योजना के तहत 11 हजार 700 परिवारों को 95 करोड़ 79 लाख रुपये की मदद की गई।

1 लाख 32 हजार को लोन
प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मान धन योजना के तहत सरकार ने खुदरा विक्रेताओं और दुकानदारों की मासिक पेंशन सुनिश्चित की है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत अभी तक 1 लाख 32 हजार रेहड़ी-फड़ी वालों को 10 हजार रुपये तक का ब्याज रहित ऋण मुहैया करवाया है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा शहरों में रेहड़ी फड़ी वालों के लिए मार्केट बनाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना बीमा योजना और मुख्यमंत्री व्यापारी ऋतिपूर्ति योजना शुरू की जा चुकी है।

गरीबों को मुफ्त गेहूं-बाजरा
‘पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत प्रदेश में 44 लाख 87 हजार परिवारों को हर महीने मुफ्त गेहूं व बाजरा दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने अंत्योदय आहर योजना के तहत सभी एएसवाई और बीपीएल परिवारों को सरसों/सूरजमुखी का दो लीटर तेल और एक किलोग्राम चीनी हर महीने दी जा रही है। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को 12 लाख 5 हजार मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×