मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गीता के उपदेश को जन-जन तक पहुंचाने में सरकार के प्रयास हुए सार्थक : दत्तात्रेय

11:24 AM Dec 08, 2023 IST
कुरुक्षेत्र में बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का घंटी बजाकर शुभारंभ करते हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दतात्रेय। -हप्र

विनोद जिन्दल/हप्र
कुरुक्षेत्र, 7 दिसंबर
कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर के घाट पर बृहस्पतिवार को शंखनाद के बीच राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सरस और शिल्प मेले का उद्घाटन किय। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का भव्य शुभारंभ हो गया। मेले 24 राज्यों से आए कलाकार और शिल्पकार हिस्सा ले रहे हैं। राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के शुभारंभ का ऐतिहासिक अवसर है।
वहीं केडीबी के सभागार में बनाए गए मीडिया सेंटर का उद्घाटन करते हुए राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि पवित्र ग्रंथ गीता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास सार्थक हुए हैं। अब महोत्सव का आयोजन विदेश में किया जा चुका है और आने वाले समय में भी अलग-अलग देशों में महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
इसके पश्चात राज्यपाल ने ब्रह्मसरोवर के तट पर शिल्प और सरस मेले का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने ढोल-नगाड़ा पार्टी, करतब दिखा रहे कलाकार, नृत्य कर रहे कलाकार और बीन पार्टी से बातचीत की। इसके अलावा देश के विभिन्न राज्यों से आए शिल्पकला को देखकर शिल्पकारों के साथ अपने मन की भावनाओं को भी साझा किया। उन्होंने कहा कि यह हम सभी के लिए ऐतिहासिक अवसर है। इस शिल्प और सरस मेले की सुंदर और भव्य शुरुआत शिल्पकारों के लिए सार्थक होगी। इस ब्रहमसरोवर के पावन तट पर दूर-दराज से आने वाले लाखों पर्यटकों के लिए एक मंच पर 24 राज्यों के 250 से ज्यादा शिल्पकारों और सरस मेले में पहुंचे सेल्फ हेल्प ग्रुप के सदस्यों की कला देखने को मिलेगी। यह दृश्य पर्यटकों के लिए अद्भुत और अनोखा होगा।

Advertisement

24 दिसंबर तक चलेगा महोत्सव

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 का आयोजन 7 से 24 दिसंबर तक किया जाएगा और मुख्य कार्यक्रम पहली बार 8 दिवसीय होंगे और यह कार्यक्रम 17 से 24 दिसंबर तक चलेंगे। इस महोत्सव में संत सम्मेलन, दीपोत्सव, गीता सेमिनार, वैश्विक गीता पाठ मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इन कार्यक्रमों से युवा पीढ़ी को प्रेरणा मिलेंगी और प्राचीन संस्कृति से आत्मसात होने का अनोखा अवसर भी मिलेगा। विधायक सुभाष सुधा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयास से छोटे से महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। अब यह महोत्सव आमजन का महोत्सव बन चुका है। इस महोत्सव में लाखों लोग पहुंचते हैं। उपायुक्त शांतनु शर्मा ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए तीर्थ यात्रियों के लिए प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस अवसर पर थानेसर के विधायक सुभाष सुधा, केडीबी सीईओ अखिल पिलानी, केडीबी मानद सचिव उपेंद्र सिंघल, 48 कोस तीथ निगरानी कमेटी के चेयरमैन मदन मोहन छाबड़ा, केडीबी सदस्य अशोक रोसा, डा. ऋषिपाल मथाना, कै. अमरजीत सिंह व अन्य मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
government spreading teachings