For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

15 हजार सिविल इंजीनियरों को सरकार दिलाएगी ठेकेदारी का प्रशिक्षण : मनोहर

08:21 AM Jan 14, 2024 IST
15 हजार सिविल इंजीनियरों को सरकार दिलाएगी ठेकेदारी का प्रशिक्षण   मनोहर
करनाल में शनिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान एक लाभार्थी को प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए। -हप्र
Advertisement

करनाल, 13 जनवरी (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में आने वाले दिनों में विकास के एक लाख कार्य और होने वाले हैं। इन्हें जब पोर्टल पर डालते हैं तो कार्य करने के लिये ठेकेदार नहीं मिलते। काम ज्यादा हो गये, ठेकेदार कम हैं। यूनिवर्सिटी से बात करके सिविल इंजीनियरिंग पास करने वाले 15 हजार युवाओं को ट्रेनिंग देकर अच्छे ठेकेदार तैयार किये जायेंगे। इससे विकास कार्यों में तेजी आएगी।
मुख्यमंत्री शनिवार को करनाल के वार्ड एक की बसंत विहार कॉलोनी में जन संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने लोगों को लोहड़ी और मकर सक्रांति के साथ-साथ 22 जनवरी को अयोध्या में किये जाने वाले राम मंदिर उद्घाटन की शुभकामनायें दी। साथ ही बताया कि 26 जनवरी को करनाल पुलिस लाइन में आयोजित किये जाने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में भी वे खुद शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि जनसंवाद कार्यक्रम अप्रैल में शुरू किया गया था। उन्होंने खुद 115 कार्यक्रम कवर किये। 30 नवंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा आरंभ हुई। प्रदेश में यात्रा के 80 प्रतिशत कार्यक्रम पूरे हो चुके हैं। करनाल के वार्ड एक में 116 करोड़ और विभिन्न दूसरे वार्डों में 2 हजार करोड़ से अधिक के विकास कार्य कराये जा चुके हैं। वार्ड एक में 3100 नये राशन कार्ड बने हैं।
सरकार के पास 25 हजार स्किल्ड युवाओं की मांग आई : मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 6 महीनों में प्रदेश में 60 हजार युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। स्वरोजगार व प्राइवेट नौकरियों में सहायता करने के साथ-साथ सरकार युवाओं को रोजगार के लिये विदेश भेजने में भी सहयोग कर रही है। विदेश जाने के इच्छुक 15 हजार युवाओं को रोहतक में कार्य में दक्ष किया जा रहा है। इन्हें पासपोर्ट और वीजा की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। सरकार के पास 25 हजार स्किल्ड युवाओं की मांग आई है। उन्होंने कहा कि कुछ युवक विदेश जाने के लिये डोंकी रूट चुन रहे हैं जो गलत है। युवाओं को सही रूट से ही विदेश जाना चाहिये।

स्कूली बच्चों को दिया बस का तोहफा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने निर्वाचन विधानसभा क्षेत्र के गांव जरीफाबाद में जन संवाद के दौरान लोहड़ी पर्व के मौके पर स्कूली बच्चों को सरकारी बस का तोहफा दिया। अब इन बच्चों को अपने गांव जरीफाबाद से मंजूरा स्कूल तक पैदल नहीं जाना पड़ेगा। यह सेवा स्कूली बच्चों की छुट्टी समाप्त होने के तुरंत बाद 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने गांव जरीफाबाद में विकास कार्यों का भी पिटारा खोल दिया। जन संवाद कार्यक्रम में गांव की महिला सरपंच संतोष देवी द्वारा नए कार्यों को करवाने की मांगें रखी, जिन्हें मुख्यमंत्री ने तुरंत ही स्वीकृति दे दी। मौके पर इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, भाजपा जिला अध्यक्ष योगेंद्र राणा, नगर निगम महापौर रेनू बाला गुप्ता, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, डिप्टी मेयर नवीन कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

Advertisement

नए कार्यों को जल्द पूरा करने का ऐलान

जनसंवाद कार्यक्रम में सेठपाल, लीला देवी, रोशनी, दर्शना देवी और सुभाष चंद्र को मुख्यमंत्री ने पेंशन स्वीकृति संबंधी प्रमाण पत्र सौंपे। उन्होंने बताया कि जनसंवाद के माध्यम से प्राप्त 60 हजार शिकायतें पोर्टल पर दर्ज की जा चुकी हैं। इनमें से दस हजार का निपटारा किया जा चुका है, 25 हजार पाइपलाइन में हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उचानी के पास फुटओवर ब्रिज बनाने, वार्ड के तहत आने वाले पांच गांवों को लाल डोरा मुक्त करने, गलियों में स्टार्म वाटर के लिये पाइप लाइन बिछाने और बलड़ी गांव में दो एकड़ में सामुदायिक केंद्र और अगले शैक्षणिक सत्र से पूर्व स्कूल के भवन को नया बनाने की मांग को पूरा करने का ऐलान किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×