For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

एंटी करप्शन ब्यूरो को जांच की अनुमति देगी सरकार

09:03 AM Feb 28, 2024 IST
एंटी करप्शन ब्यूरो को जांच की अनुमति देगी सरकार
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 27 फरवरी
फरीदाबाद नगर निगम में हुए 200 करोड़ रुपये के कथित घोटाले का मुद्दा मंगलवार को भी विधानसभा में गूंजा। एनआईटी विधायक नीरज शर्मा पहले भी सदन में यह मुद्दा कई बार उठा चुके हैं। मंगलवार को उन्होंने इस मामले की जांच में एंटी करप्शन ब्यूरो के हाथ बांधने के आरोप लगाए। उन्होंने ब्यूरो के महानिदेशक की ओर से मुख्य सचिव को भेजे गए जांच की परमिशन मांगने का पत्र भी सदन में लहराया।
नीरज शर्मा ने जब एंटी करप्शन ब्यूरो को जांच की परमिशन देने पर सवाल दागे तो मुख्यमंत्री ने सीट पर बैठे-बैठे ही कहा कि सरकार इसकी इजाजत देगी। निकाय मंत्री कमल गुप्ता ने भी सीएम का इशारा मिलते ही इसका ऐलान कर दिया। दरअसल, यह घोटाला सामने आने के बाद सरकार ने एक कमेटी का गठन किया। कमेटी ने धांधलियां पकड़ी तो मामला एंटी करप्शन ब्यूरो को सौंप दिया गया।
ब्यूरो को 2017-18, 2018-19 तथा 2019-20 के मामलों की जांच करने को कहा गया। नीरज शर्मा ने कहा कि जांच शुरू होने और सरकार की कमेटी बनाने के बाद भी ठेकेदार को 31 करोड़ रुपये की पेमेंट जारी कर दी गई। उन्होंने कहा कि एंटी करप्शन ब्यूरो के महानिदेशक ने 23 फरवरी, 2023 को सरकार को पत्र लिखकर इसके बाद की भी जांच करने की परमिशन मांगी। अभी तक उन्हें परमिशन नहीं दी है। यहां बता दें कि इस घोटाले में कई आईएएस अधिकारी भी एंटी करप्शन ब्यूरो के रडार पर हैं। नीरज शर्मा द्वारा उठाए गए सवाल पर निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने अपने जवाब में उन अधिकारियों के नाम भी सार्वजनिक किए हैं, जिनके खिलाफ एफआईआर हुई हैं और सरकार ने भी जांच की परमिशन दी है। ठेकेदार सतबीर सिंह का नाम भी एफआईआर में शामिल है। इस घोटाले में अभी तक अलग-अलग पांच एफआईआर दर्ज की जा चुकी हैं। नगर निगम आयुक्त रहीं अनिता यादव का नाम भी 5 सितंबर, 2023 को दर्ज हुई एफआईआर में शामिल है।

Advertisement

बजट में महिलाओं का रखा पूरा ख्याल : नैना

जननायक जनता पार्टी की बाढ़डा से विधायक नैना सिंह चौटाला ने हरियाणा के बजट को महिलाओं के हित में बताया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं। सरकार द्वारा बजट में महिलाओं को ड्रोन प्रशिक्षण, स्वयं सहायता समूह महिलाओं के लिए दुकानें खोलना, महिलाओं को वीटा बूथ, लखपति दीदी योजना, महिलाओं को सेनिटरी पैड वितरित करना व उनके स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने जैसे अनेक निर्णय लिए हैं। वे मंगलवार को विधानसभा में बजट चर्चा पर बोल रही थीं। उन्होंने बजट में महिलाओं का पूरा ख्याल रखने के लिए राज्य सरकार का आभार भी व्यक्त किया। नैना ने कहा कि आज पढ़ी-लिखी पंचायतें हैं। पुरुषों के बराबर पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं की भागीदारी हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement