For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गौशालाओं को तूड़ी खरीदने के लिये अनुदान दे सरकार

11:27 AM Apr 08, 2024 IST
गौशालाओं को तूड़ी खरीदने के लिये अनुदान दे सरकार
पानीपत गौशाला कार्यालय में आयोजित गौवंश सेवा संघ की प्रदेश स्तरीय बैठक को संबोधित करते प्रदेशाध्यक्ष जगदीश मलिक। -हप्र
Advertisement

पानीपत, 7 अप्रैल (हप्र)
हरियाणा गौवंश गौशाला सेवा संघ की प्रदेश स्तरीय बैठक रविवार को पानीपत शहर स्थित गौशाला के कार्यालय में हुई, जिसमें गौशाला संघ के प्रदेश पदाधिकारियों और प्रदेश के विभिन्न जिलों से संघ के जिला अध्यक्षों ने भाग लिया।
संघ के प्रदेशाध्यक्ष जगदीश मलिक व संयोजक कुलबीर खर्ब ने संयुक्त रूप से कहा कि हरियाणा सरकार ने गौ सेवा आयोग के माध्यम से पिछले वितीय वर्ष में 31 मार्च तक गौशालाओं को देने के लिये 456 करोड़ रुपए का बजट रखा गया, लेकिन गौशालाओं को सिर्फ 80 करोड़ रुपए ही चारा अनुदान के रूप में दिया गया है और बाकी का सारा पैसा लैप्स हो गया। इसको लेकर प्रदेशभर की गौशालाओं की प्रबंधन कमेटियों में सरकार के प्रति रोष बना हुआ है।
इसके अलावा सरकार ने बेसहारा गौवंश को गौशालाओं में रखने के लिये बछड़ों के लिये 20, गाय के लिये 30 और सांड के लिये 40 रुपए रोजाना देने का वादा किया गया और सरकार ने बेसहारा गौवंश को पकड़वा कर गौशालाओं में तो छोड़ दिया गया पर उसके बदले में जो खर्च दिया जाना था, वह नहीं दिया गया। वहीं सरकार ने पॉलिसी बनाई कि 100 पशुओं तक की गौशाला को सरकार द्वारा पौना एकड़ जमीन तो गौवंश के लिये शैड आदि बनाने और डेढ़ एकड़ जमीन चारे के लिये दी जाएगी, पर सरकार ने कही पर भी कोई जमीन नहीं दी गई।
बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि गेहूं कटाई का सीजन शुरू हो चुका है और गौशालाओं द्वारा गौवंश के लिये सूखा चारा यानि तूड़ी खरीद कर स्टोर करने का यही समय है, लेकिन प्रदेश की ज्यादातर गौशालाओं के आर्थिक हालात खराब है। इसलिए सरकार से मांग है कि प्रदेश की सभी गौशालाओं को तूड़ी खरीदने के लिये जल्द से जल्द अनुदान दिया जाये। यदि सरकार ने जल्द ही अनुदान नहीं दिया तो कई गौशालाओं को मजबूरन अपने गौवंश को सड़कों पर छोड़ना पड़ सकता है।
बैठक में संघ के प्रदेश महासचिव अजीत सिहाग सिरसा, कोषाध्यक्ष हरिओम तायल, प्रदेश उपाध्यक्ष राजरूप पान्नु, सिवाह गौशाला के प्रधान एवं संघ के पानीपत जिला प्रधान रविंद्र कादियान, पानीपत गौशाला के प्रधान रामनिवास गुप्ता, आनंद शर्मा कैथल, सज्जन कुमार जींद, सविता आर्य पानीपत, जितेंद्र शर्मा कुरुक्षेत्र सहित बड़ी संख्या में गौशालाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×