For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरकार सुनिश्चित करे कि किसी क्षेत्र में कुछ कॉरपोरेट समूहों का एकाधिकार न हो: कांग्रेस

02:44 PM Jun 15, 2024 IST
सरकार सुनिश्चित करे कि किसी क्षेत्र में कुछ कॉरपोरेट समूहों का एकाधिकार न हो  कांग्रेस
जयराम रमेश की फाइल फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा)

JaiRam Ramesh: कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कॉरपोरेट समूहों के बीच प्रतिस्पर्धा की स्थिति बनी रहे और किसी भी क्षेत्र में किसी एक समूह का एकाधिकार स्थापित नहीं हो तथा अधिग्रहण स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से किया जाए।

Advertisement

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि यह सुनिश्चत करना भी जरूरी है कि सत्ता तक पहुंच के चलते किसी को अनुचित लाभ नहीं मिले। उनकी यह टिप्पणी अडाणी समूह द्वारा दक्षिण भारत में सीमेंट क्षेत्र में अपनी हिस्सेदारी मजबूत करते हुए ‘पेन्ना सीमेंट्स' का अधिग्रहण किए जाने के बाद आई है।

रमेश ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘आप क्रोनोलॉजी समझिए। सितंबर 2022 में अडाणी ने अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण किया, जिससे वह देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई। अगस्त 2023 में अडाणी ने सांघी इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण किया। जून 2024 में अडाणी ने ‘पेन्ना सीमेंट्स' का अधिग्रहण किया।''

Advertisement

उन्होंने रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य का हवाला देते हुए कहा कि प्रसिद्ध वित्तीय अर्थशास्त्री ने इस बात को पुष्ट किया था कि अडाणी सहित पांच बड़े समूह सीमेंट क्षेत्र सहित 40 क्षेत्रों में एकाधिकार स्थापित कर रहे हैं। रमेश ने कहा कि सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी क्षेत्र में कुछ कॉरपोरेट समूहों का एकाधिकार स्थापित नहीं हो।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×