मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अटेली मंडी में शुरू हुई बाजरे की सरकारी खरीद

10:03 AM Oct 02, 2024 IST
अटेली अनाज मंडी में बाजरे की सरकारी खरीद के दौरान गुणवता जांच करते अधिकारी। -निस

मंडी अटेली, 1 अक्तूबर (निस)
सरकार द्वारा खरीफ सीजन की शुरूआत अटेली अनाज मंडी में मंगलवार को बजारे की सरकारी खरीद शुरू हो गई। खरीफ सीजऩ की बाजरे की सरकारी खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर आढ़तियों के माध्यम से हैफेड एजेंसी 200 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद कर रही है। बाजरे की सरकारी खरीद आढ़तियों के माध्यम से वेयर हाउस एजेंसी 2625 न्यूनतम समर्थन मूल्य रुपए से प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद कर रही है।
मंगलवार को अटेली अनाज मंडी में किसान ट्रैक्टरों व अन्य साधनों से मंडी में बाजरे को ले आने से मंडी में रौनक रही। मंडी मेंं खरीद शुरूआत कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव सुनिता देवी, खरीद एजेंसी वेयर हाउस के परचेजर नवल कुमार, सहायक सचिव संजय व वरिष्ठ मंडी सुपरवाईजर पंकज कुमार ने खरीद प्रारंभ करवाई। अटेली अनाज मंडी में 2625 रुपए से एमएसपी खरीदा जा रहा है। परचेजर ने बताया कि उन्हीं किसानों के बाजरे को खरीदा जाएगा जो तय मापदंड के अनुसार हो, जिसमें अधिक नमी न हो, बाजरा अधकचरा, बदरंग नहीं हो तथा साफ सुथरा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि अटेली अनाज मंडी में ई खरीद पोर्टल से रजिस्ट्रेशन व मार्केट कमेटी द्वारा ई-खरीद पर कटे हुए टोकन की बाजरे की खरीद हुई। पहले दिन खरीद होने वाले टोकन को खरीद एजेंसी ने तयमापदंड के अनुसार नहीं होने पर रिजेक्ट कर दिया था। अटेली में हैफैड को यह जिम्मेदारी मिली है। मंडी में समाचार लिखे जाने तक 261 के करीब टोकन कटे तथा 7663 क्विंटल बाजरे की आवक हो चुकी थी। कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव सुनिता देवी व वरिष्ठ मंडी सहायक सचिव ने बताया कि यदि कृषि उपज पहले से ही साफ तो कोई शुल्क देय नहीं होगा, अगर कोई आढ़ती किसान से इससे अधिक या गैरकानूनी मजदूरी वसूलता है तो वह कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव को अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

Advertisement

Advertisement