For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

16 हजार परिवारों के पुनर्वास की जिम्मेदारी निभा रही सरकार : सुक्खू

07:58 AM Oct 26, 2023 IST
16 हजार परिवारों के पुनर्वास की जिम्मेदारी निभा रही सरकार   सुक्खू
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बुधवार को बिलासपुर में आपदा प्रभावितों को ‘पुनर्वास’ योजना के तहत मुआवजा राशि वितरित करते हुए।-दैनिक ट्रिब्यून
Advertisement

शिमला, 25 अक्तूबर (हप्र)
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज पुनर्वास योजना के तहत भारी बारिश एवं भूस्खलन से आई आपदा प्रभावित बिलासपुर जिले के 1162 परिवारों को 8.97 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि वितरित की। उन्होंने बिलासपुर जिले में आपदा के दौरान जिन 94 प्रभावित परिवारों के घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं, उन्हें पहली किस्त के रूप में 3-3 लाख रुपये प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने बिलासपुर सदर विकास खंड के अंतर्गत 404 परिवारों को 3.93 करोड़, घुमारवीं विकास खंड के अंतर्गत 532 आपदा प्रभावित परिवारों को 4.55 करोड़ रुपये, झंडूता विकास खंड के तहत 198 आपदा प्रभावित परिवारों को 1.21 करोड़ रुपये तथा स्वारघाट विकास खंड के अंतर्गत 28 आपदा प्रभावित परिवारों को 19.10 लाख रुपये जारी किए।
सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस मौके पर कहा कि आपदा के तीन महीने के भीतर राहत राशि बांटने की शुरुआत की गई है, जो लोगों के कल्याण के प्रति राज्य सरकार की भावना को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान जब विशेष राहत पैकेज देने पर चर्चा शुरू हुई तो उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 16 हजार परिवारों को फिर से बसाने का दायित्व राज्य सरकार का है। इसी के दृष्टिगत आपदा प्रभावितों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने 4500 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज जारी किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली भाजपा सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन के कारण हिमाचल आज आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहा है। लोगों को वास्तविक आर्थिक स्थिति का पता चले, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा विधानसभा में श्वेतपत्र लाया गया। उन्होंने कहा कि आज प्रत्येक हिमाचलवासी पर एक लाख रुपए से अधिक का कर्ज है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिलासपुर के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए गोविंद सागर झील में जल क्रीड़ाओं से संबंधित गतिविधियां शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर के लिए 100 करोड़ रुपये की मल निकासी योजना का शिलान्यास जल्द किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने केंद्र से मिली राशि बांटी मंडी में : भाजपा

हिमाचल भाजपा प्रवक्ता अजय राणा ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी मौकापरस्त और झूठ बोलने वाली पार्टी है। जब से कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में सत्ता संभाली है, तब से केवल झूठ बोल रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंडी में जो राशि बांटी वह राशि केंद्र द्वारा भेजी गई है। इसके तथ्य भाजपा के पास हैं। राणा ने कहा कि शायद कांग्रेस नेताओं को यह परेशानी है कि मंडी जिले से केवल एक ही विधानसभा सीट कांग्रेस की झोली में आई है और सांसद प्रतिभा सिंह को भी यही परेशानी है कि मंडी संसदीय क्षेत्र ने कांग्रेस का साथ नहीं दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिभा सिंह कांग्रेस पार्टी में एक मूर्ति की तरह बनकर रह गई हैं जबकि सुक्खू बयानबीर बने हुए हैं। उन्होंने प्रतिभा सिंह से अनुरोध किया कि महिलाओं को उन्होंने जो 1500 रुपए देने का वादा किया था, उसे पूरा करें।

Advertisement

बीबीएमबी में हिमाचल के हक दिलायें नड्डा

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल के अधिकारों को वापस दिलाने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से बीबीएमबी की बिजली परियोजनाओं में हिमाचल को 12 प्रतिशत रॉयल्टी दिलाने में मदद करने का आग्रह किया। सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना के 20 लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×