For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आशियाने ठीक करवाने में जुटी सरकार, फार्म वेरीफिकेशन का कार्य तेज

08:08 AM Jun 19, 2024 IST
आशियाने ठीक करवाने में जुटी सरकार  फार्म वेरीफिकेशन का कार्य तेज
मकान मरम्मत की फाइल फोटो। -हप्र
Advertisement

करनाल, 18 जून (हप्र)
पुराने मकानों की मरम्मत का कार्य जल्द ही शुरू होगा, इसके लिए प्रदेश सरकार आवेदकों के खातों में सीधे तौर पर 80-80 हजार रुपए डालेगी। जिला में प्रथम फेज के अंतर्गत 22 सौ फार्म की वेरीफिकेशन का कार्य अंतिम स्तर पर चल रहा हैं। तहसीलदार, बीडीपीओ, एसडीएम को आवेदकों के आए फार्म का वेरीफिकेशन का कार्य सौंपा गया हैं, उम्मीद है कि इसी सप्ताह में वेरीफिकेशन कार्य पूरा हो जाएगा, सभी आवेदनों की वेरीफिकेशन के बाद रिपोर्ट एडीसी करनाल के पास पहुंचेंगी, जिसे आगामी प्रक्रिया के बाद फाइनल कर दिया जाएगा। एडीसी के स्तर पर प्रक्रिया फाइनल होते ही सभी आवेदकों के खातों में सीधे तौर पर 80-80 हजार रुपए भेजे जाएंगे। इसके बाद मकान मालिक अपने-अपने मकानों की मरम्मत कार्य करवा सकेंगे।
हालांकि जिले में बहुत से लोगों ने मकानों की मरम्मत कार्य के लिए आवेदन किए हुए हैं, सभी फार्म की वेरीफिकेशन चल रही हैं। पहले फेज में करनाल में 22 सौ फार्म एडीसी कार्यालय के पास पहुंचे थे। जिनकी वेरीफिशन का कार्य अंतिम चरण में है।
आवेदक प्रवीन कुमार, राजेंद्र आदि ने बताया कि उनके मकान काफी पुराने हो चुके हैं, उनकी आर्थिक स्थिति भी ऐसी नहीं कि वे मकान की खुद मरम्मत करवा सकें। सरकार की योजना का पता चला था, जिसके बाद आवेदन किया गया। काफी समय से सरकार की मदद का इंतजार कर रहे हैं, अब कुछ उम्मीद बंधी है कि सरकार फार्म व मकानों की चेकिंग करवा रही हैं।

ये है योजना

हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा सभी बीपीएल परिवारों को डॉ. बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत मकान मरम्मत के लिए 80 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। अभी तक यह लाभ केवल अनुसूचित जाति के बीपीएल परिवारों को ही दिया जा रहा था, लेकिन पिछले वर्ष हरियाणा सरकार ने इस योजना में बदलाव करते हुए इसमें सभी बीपीएल परिवारों को शामिल करने का निर्णय लिया था।

Advertisement

क्या बोले एडीसी... एडीसी अखिल पिलानी ने बताया कि कार्यालय के पास 22 सौ फार्म वेरीफिकेशन के लिए आए हैं, उनका वेरीफिकेशन अंतिम स्तर पर चल रहा। वेरीफिकेशन कार्य इसी सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद हैं। उन्होंने कहा कि वेरीफिकेशन कार्य पूरा होते ही आवेदकों के खातों में योजना अनुसार प्रति आवेदक 80-80 हजार रुपए खातों में भेजे जाएंगे, जिससे आवेदक मकानों की मरम्मत कार्य करवा सकेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×