For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसान कूच कुचलने को सरकार भी तैयार

07:39 AM Feb 11, 2024 IST
किसान कूच कुचलने को सरकार भी तैयार
अम्बाला में शनिवार को पंजाब सीमा पर सड़क बंद होने से पैदल चलते परेशान यात्री। -हप्र
Advertisement

हप्र/निस
अम्बाला शहर/राजपुरा/संगरूर, 10 फरवरी
किसान संगठनों के 13 फरवरी के दिल्ली कूच एेलान के चलते हरियाणा पुलिस ने तीन दिन पहले ही शनिवार को अम्बाला में हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर को सीमेंट की बैरिकेडिंग और कंटीले तार लगाकर सील कर दिया। वहीं, कुरुक्षेत्र-पटियाला सीमा और कुछ गांवों के रास्ते सील कर दिए गए। संगरूर जिले के खनौरी बाॅर्डर पर भी हरियाणा पुलिस ने बैरिकेड लगाए हैं। इस बीच, हरियाणा सरकार ने 7 जिलों- अम्बाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और डबवाली समेत सिरसा में मोबाइल इंटरनेट, बल्क एसएमएस व सभी डोंगल सेवाओं पर रविवार सुबह 6 बजे से 13 फरवरी रात 11:59 बजे तक रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है।
शनिवार को पंजाब की तरफ से आने वाले वाहनों को शंभू बॉर्डर पार नहीं करने दिया गया। घग्गर नदी पर बना पुल भी बंद कर दिया गया है। किसानों के ट्रैक्टरों को रोकने के लिए नदी में भी खुदाई की जा रही है। सुरक्षाबलों की भारी तैनाती के अलावा ड्रोन के जरिये पूरे क्षेत्र पर निगाह रखने का प्रबंध भी किया जा रहा है। इस बीच, हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने शंभू बॉर्डर पर पुलिस प्रशासन के इंतजामों का जायजा लिया। वहीं, किसान नेताओं को पकड़ने के लिए दबिश दी जाने लगी है।

नेशनल हाईवे पर यात्री परेशान, वाहनों की लगी कतारें

पूर्व सूचना के बिना शंभू बॉर्डर बंद कर दिए जाने से कई वाहन चालकों की हरियाणा पुलिस से जमकर बहस हुई। अचानक डायवर्जन के कारण सीमा पर ट्रकों और अन्य वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। कुछ लोगों ने पैदल ही शंभू बॉर्डर क्रॉस किया। कुछ लोगाें ने नदी के रास्ते जाने की कोशिश की। डीएसपी शम्भू बूटा सिंह ने बताया कि पटियाला पुलिस अन्य रास्तों से ट्रैफिक को निकाल रही है। इस बीच, कई किसान नेता ट्रैक्टरों पर झंडे लगाकर शम्भू बाॅर्डर पर पहुंचे और उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

Advertisement

एडवाइजरी : 13 को हरियाणा की मुख्य सड़कों का उपयोग करने से बचें

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि 13 फरवरी को प्रदेश के मुख्य मार्गों का उपयोग व पंजाब की ओर यात्रा अति आवश्यक परिस्थितियों में ही करें। हरियाणा पुलिस के अनुसार, एनएच-44 दिल्ली चंडीगढ़ हाईवे पर यातायात बाधित होने की परिस्थिति में चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाले यात्री डेराबस्सी, बरवाला/रामगढ़, साहा, शाहबाद, कुरुक्षेत्र के रास्ते अथवा पंचकूला, एनएच-344 यमुनानगर इंद्री/पिपली, करनाल होते हुए दिल्ली पहुंच सकते हैं। इसी प्रकार, दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाले यात्री करनाल, इंद्री/पिपली, यमुनानगर, पंचकूला होते हुए अथवा कुरुक्षेत्र, शाहबाद, साहा, बरवाला, रामगढ़ होते हुए जा सकते हैं। असहज परिस्थिति में डायल-112 पर संपर्क किया जा सकता है। ट्रैफिक की स्थिति के लिए हरियाणा पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म– एक्स पर @police_haryana, @DGPHaryana तथा फेसबुक अकाउंट Haryana Police को फॉलो किया जा सकता है।

बेरिकेडिंग करते सुरक्षाकर्मी - हप्र

हलदाना बॉर्डर पर रखवाये पत्थर

सोनीपत (हप्र) : किसानों को रोकने के लिए सोनीपत में हलदाना बॉर्डर पर पुलिस व प्रशासन ने पत्थर सड़क किनारे रखवा दिये हैं। फिलहाल रास्ता खुला है। वहीं, कुंडली बॉर्डर से सटे दिल्ली के गांव सिंघोला और खरखौदा-दिल्ली के औचंदी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने पत्थर व बेरिकेड सड़क किनारे रखवा दिए हैं।

Advertisement

सुरक्षाकर्मियों ने की मॉक ड्रिल

पुलिस लाइन ग्राउंड अम्बाला शहर में शनिवार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस दौरान पैरामिलिट्री फोर्स व पुलिस के जवानों ने आंसू गैस के गोले छोड़ने और वाटर कैनन द्वारा पानी बौछारें करने आदि का अभ्यास किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×