For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पशुपालकों के लिए सरकार ने चलायी कई योजनाएं : संदीप सिंह

11:14 AM Jan 08, 2024 IST
पशुपालकों के लिए सरकार ने चलायी कई योजनाएं   संदीप सिंह
कुरुक्षेत्र में डेयरी फार्मिंग एसोसिएशन की ओर से थीम पार्क में आयोजित पशु मेले में पशुओं को देखते राज्य मंत्री संदीप सिंह व अन्य। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 7 जनवरी (हप्र)
राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई हैं, जिनसे पशुपालक आर्थिक रूप से सक्षम बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है कि कृषि क्षेत्र से जुड़े युवा विदेश में जाने के बजाय यहीं पर अपना रोजगार स्थापित करें और देश की उन्नति में योगदान दें। उनकी प्रतिभा इसी देश के काम आए। इसी शृंखला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डेयरी एवं पशुपालन विभाग के जरिए ऐसी योजनाएं चलाई हैं, जिसे पशुपालक प्रति माह लाखों रुपए कमा रहे हैं। राज्य मंत्री संदीप सिंह डेयरी फार्मिंग एसोसिएशन की ओर से थीम पार्क में आयोजित पांच में पशु मेले एवं प्रदर्शनी में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि पशु खरीद कर दूध का काम करने वाले लोगों के लिए भी सरकार ने सस्ते बैंक ऋण की योजना शुरू की हुई है। इसके अलावा उन्होंने अन्य योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। इसके अलावा मधुमक्खी पालन व स्वयं सहायता समूह काफी ऐसी योजनाएं हैं, जो सीधे किसानों से जुड़ी हुई हैं। डीएफए की ओर से आयोजित इस एक्सपो में देश भर के प्रदेशों से मारवाड़ी नस्ल के घोड़े, एचएफ गाय, एवं नीली रवि नस्ल की भैंसें पहुंची, जिन्हें आयोजकों द्वारा प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी में चयनित किया गया। गायों की जजिंग के लिए विदेश से सिलेक्टर्स का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा। उन्होंने बताया कि डीएफए का उद्देश्य किसानों को उत्तम नस्ल के पशु पालने के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ उन्हें प्रोत्साहित करना भी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×