मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

रेल कनेक्टिविटी के विस्तार को सरकार ने कसी कमर, दो दर्जन परियोजनाएं मंजूर

09:04 AM Feb 06, 2024 IST

चंडीगढ़, 5 फरवरी (ट्रिन्यू)
केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा आर्बिटल रेल काॅरिडोर परियोजना के लिए 5618 करोड़ रुपये की मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश सरकार ने राज्य में रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए कमर कस ली है। करीब 130 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत दोहरी रेलवे लाइन गुरुग्राम के सोहना-मानेसर-खरखौदा-दिल्ली को बाईपास करेगी और सोनीपत के गांव हरसाना कलां से होते हुए पलवल को उत्तर हरियाणा से जोड़ेगी। इसके अलावा प्रदेश में रेल कनेक्टिविटी का दायरा बढ़ाने पर तेजी से काम हो रहा है।
इस परियोजना के लिए पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत जिलों में कुल 748.15 हेक्टेयर जमीन की जरूरत पड़ेगी, जिसमें से 628.92 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है। इतना ही नहीं परियोजना के पहले भाग दुलावत से बाढ़सा तक 29.5 किलोमीटर के निर्माण के लिए टेंडर भी किया जा चुका है।
उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के अनुसार वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान बल्लभगढ़ शहर में बल्लभगढ़-मोहना रोड पर करीब 215 करोड़ रुपये की लागत से एलिवेटेड रोड जल्दी शुरू कर दिया जायेगा। जेआईसीए योजना के तहत जिला हिसार में सिरसा रोड जंक्शन (एनएच 9) से हिसार शहर से गुजरने वाली जिंदल आरओबी तक 4 लेन एलिवेटेड रोड का कार्य वित्तीय वर्ष 2024-25 में शुरू होगा।
नई दिल्ली से रेलवे लाइन के जरिये कनेक्ट होगा झज्जर
औद्योगिक रूप से उभर कर सामने आ रहे झज्जर शहर को भी अब नई दिल्ली से रेलवे लाइन के जरिये कनेक्ट करने की योजना है। पहले चरण में केंद्र सरकार ने फरुर्खनगर से नई रेल लाइन के जरिये रेवाड़ी-रोहतक वाया झज्जर रेलवेू लाइन के साथ जोड़ने की मंजूरी दे दी है।

Advertisement

Advertisement