मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सोना 80 हजार पार, चांदी में भी िरकार्ड उछाल

07:03 AM Oct 22, 2024 IST

नयी दिल्ली (एजेंसी) : राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 750 रुपये की तेजी के साथ 80,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं चांदी की कीमत 5,000 रुपये के जबर्दस्त उछाल के साथ 99,500 रुपये प्रति किलोग्राम के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गई। चांदी की कीमतों में लगातार चौथे दिन बढ़त जारी रही। जिंस बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, चांदी बाजार में जारी तेजी का मुख्य कारण औद्योगिक मांग और सोने में आई तेजी है। उन्होंने कहा कि निवेशक गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में देखते रहेंगे, जिससे आने वाले सत्रों में चांदी को अच्छा समर्थन मिलेगा। इसके अलावा, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 750 रुपये चढ़कर 80,250 रुपये प्रति 10 ग्राम के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। सर्राफा कारोबारियों ने सोने की कीमतों में उछाल की वजह त्योहारी और शादी-विवाह के मौसम में बढ़ी मांग को बताया। इसके अलावा, विदेशी बाजारों में सकारात्मक रुख के साथ-साथ शेयर बाजारों में गिरावट ने सोने की सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में मांग को बढ़ा दिया।

Advertisement

रुपया 84.07 प्रति डॉलर पर स्थिर

मुंबई : अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 84.07 प्रति डॉलर पर अपरिवर्तित रुख के साथ बंद हुआ। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के कारण निवेशक सतर्क रहे और जोखिमपूर्ण परिसंपत्तियों से दूर रहे। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 84.06 प्रति डॉलर पर खुला और पूरे सत्र के दौरान यह लगभग अपरिवर्तित बना रहा व अंत में 84.07 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Advertisement
Advertisement