For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जीएमडीए व एमसीजी इंजीनियर बेहतर तालमेल के साथ करेंगे समस्याओं का समाधान

07:44 AM Jul 05, 2024 IST
जीएमडीए व एमसीजी इंजीनियर बेहतर तालमेल के साथ करेंगे समस्याओं का समाधान
गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को नगर निगम आयुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ जीएमडीए और निगम के अधिकारियों, इंजीनियरिंग विंग के साथ पेयजल आपूर्ति, सीवर सिस्टम, जल भराव आदि की चर्चा करते हुए। - हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 4 जुलाई (हप्र)
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि शहर में जलनिकासी प्रबंधों, सीवरेज सिस्टम तथा पेयजल आपूर्ति के मामलों का समाधान गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) तथा नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) इंजीनियर बेहतर तालमेल के साथ सुनिश्चित करेंगे। उक्त बात निगमायुक्त ने अपने कार्यालय में जलनिकासी प्रबंधों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में जीएमडीए तथा एमसीजी के अधिकारीगण एवं इंजीनियर उपस्थित थे।
निगमायुक्त ने कहा कि बरसात के दौरान जलनिकासी की व्यवस्था करने के लिए अगर एक-दूसरे विभाग को मैनपावर, मशीनरी सहित अन्य संसाधनों की जरूरत होती है, तो वह तुरंत उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि बेहतर समाधान निकाला जा सके।
उन्होंने कहा कि कार्यकारी अभियंता अपने-अपने डिवीजन के हिसाब से पंप, मशीनरी व मैनपावर नजदीकी बूस्टिंग स्टेशन पर रिजर्व में भी रखें, ताकि अगर किसी स्थान पर अतिरिक्त प्रबंधों की आवश्यकता हो, तो तुरंत सुनिश्चित किए जा सकें।
उन्होंने सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता स्तर के अधिकारियों कहा कि वे मानसून के मौसम में अपनी उपस्थिति फील्ड में अधिक दिखाएं, ताकि स्थिति के अनुसार समाधान हो सके।
इसके साथ ही उन्होंने सीवरेज के अतिरिक्त ढ़क्कन भी टीम के साथ रखने के निर्देश दिए, ताकि टूटे ढक्कनों को तुरंत ही बदला जा सके।
बैठक में जीएमडीए अधिकारियों ने बताया कि उनके अधीन आने वाली सभी मास्टर ड्रेनेज व सीवरेज लाइनें साफ कर दी गई हैं। इसके साथ ही सरफेस ड्रेन की सफाई भी नियमित रूप से की जाती है।
निगम अधिकारियों ने बताया कि ओल्ड दिल्ली रोड़ व बसई-गढ़ी रोड़ पर ड्रेन निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है।
एमसीजी अधिकारियों ने बताया कि जल निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है तथा जलभराव के सभी स्थानों से जल्द पानी निकासी के लिए पर्याप्त संख्या में मैनपावर और मशीनरी की व्यवस्था है।
इनमें 62 सक्शन टैंकर, 61 ट्रैक्टर माउंटिड पंप, 25 डीजल इंजन सहित पर्याप्त संख्या में मैनपावर मौजूद है।
हेल्पलाइन नंबर
अधिकारियों ने बताया कि मानसून के दौरान जलभराव की शिकायतें प्राप्त करने सहित शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर चल रहे हैं। कोई भी नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290076135 तथा 7290088127 पर संपर्क कर सकता है।
नागरिकों से अपील
निगमायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने गुरुग्राम के नागरिकों से बरसात के दौरान एहतियात बरतने की अपील की है। बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह, चीफ इंजीनियर मनोज यादव, संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार, प्रदीप कुमार, सुमन भांखड़ व अखिलेश यादव, डीआरओ विजय यादव सहित जीएमडीए और एमसीजी के कार्यकारी अभियंता व सहायक अभियंता उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×