For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पात्र लोगों को घर पर योजनाओं का लाभ देना ही सुशासन : दलाल

09:31 AM Dec 26, 2023 IST
पात्र लोगों को घर पर योजनाओं का लाभ देना ही सुशासन   दलाल
भिवानी के लघु सचिवालय परिसर में जिला स्तरीय कार्यक्रम में महिलाओं को सम्मानित करते कृषि मंत्री जेपी दलाल। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 25 दिसंबर (हप्र)
कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को पारदर्शिता के साथ घर बैठे ही योजनाओं का लाभ देना सुशासन है, जो प्रदेश सरकार लोगों को दे रही है। सरकार परिवार पहचान पत्र के आधार पर लोगों को योजनाओं का लाभ पारदर्शिता के साथ दे रही है।
कृषि मंत्री दलाल सुशासन दिवस के अवसर पर स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में अपना संदेश दे रहे थे। इस दौरान पंचकूला से राज्य स्तरीय कार्यक्रम को लाइव जोड़ा गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी प्रदेशवासियों को अपना संदेश दिया।
कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि आज लाभपात्रों के खातों में सीधे रूप से पैसे भेजे जा रहे हैं और कोई बिचौलिया नहीं है, जबकि पहले लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। उन्होंने कहा कि वास्तव में लोकतंत्र वही है, जब पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे।
उन्होंने कहा कि सरकार पंडित मदन मोहन मालवीय और भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को सुशासन दिवस के रूप में साकार कर रही है। सरकार की नीतियों से आज हर वर्ग खुश है। सरकार ने आमजन की शिकायतों के समाधान के लिए सीएम विंडो जैसी सुविधा प्रदान की है।
कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि बागवानी में पॉलीहाऊस व नेटहाउस पर 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। सूक्ष्म सिंचाई में 85 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है ताकि सिंचाई में कम पानी लगे। फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाओं के तहत किसानों को सात हजार रुपए प्रति एकड़ राशि दी जा रही है। कृषि, पशुपालन, बागवानी तथा मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए नई-नई योजनाएं लागू की हैं ताकि किसान परंपरागत खेती को छोड़कर आधुनिक खेती कर सके।

Advertisement

योजनाओं से जीवन बन रहा आसान

कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि सरकार ने घर पर योजनाओं का लाभ देकर लोगों का जीवन सरल व आसान बनाया है। दलाल ने कहा कि आमजन के साथ-साथ विशेषकर किसानों को लेकर सुशासन की बात की जाए तो सरकार ने किसानों की खुशहाली के लिए अनेक नीतियां बनाई हैं। पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडी पर गरीब लोगों को ऋण दिया जा रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बिना गारंटी के एक लाख 60 हजार रुपए तक ऋण दिया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement