For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल को अब तो दे दो स्पेशल पैकेज

07:21 AM Sep 29, 2023 IST
हिमाचल को अब तो दे दो स्पेशल पैकेज
Advertisement

शिमला, 28 सितंबर (हप्र)
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा से मिले जख्मों को भरने के लिए एक बार फिर केंद्र सरकार से स्पेशल राहत पैकेज की गुहार लगाई है। सुक्खू ने आज शिमला में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि अमृतसर में आयोजित उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक में उन्होंने प्रदेश हित से जुड़े मामलों को उठाया है। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए टीम अब तो तीसरी बार हिमाचल आ गई है, अब तो स्पेशल पैकेज दे दो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 12,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा है। ऐसे में यदि इस प्रस्ताव के आधार पर यदि केंद्र सरकार अपने नियमों के अनुसार ही मदद करती है, तो भी प्रदेश की हिस्सेदारी 1,200 करोड़ रुपए से 2,000 करोड़ रुपए बनती है, उसे तो दे दीजिए। उन्होंने कहा कि यह राशि प्रदेश सरकार को मिलनी ही है, उसके अलावा प्रदेश को स्पेशल पैकेज दे दीजिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावित परिवारों की मदद के लिए राज्य सरकार अपने बजट में कटौती कर स्पेशल पैकेज देगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर क्षेत्रीय परिषद बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और संबद्ध राज्यों के लेफ्टिनेंट गवर्नर से सीमा विवाद के मामले को उठाया है। उन्होंने इस मामले में भारतीय सर्वेक्षण विभाग से सर्वे करवाने की मांग की है, ताकि सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध गतिविधियां पर विराम लग सके।

प्रदेश को मिले शानन प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि शानन प्रोजेक्ट की लीज मार्च, 2024 में पूरी हो रही है तथा यह हिमाचल प्रदेश को मिलना चाहिए। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री और पंजाब के मुख्यमंत्री से इस विषय पर बात की है। इसके अलावा बीबीएमबी में हिमाचल प्रदेश को स्थाय सदस्य बनाने, 7.19 फीसदी के हिसाब से बकाया 4,000 करोड़ रुपए एरियर और 12 फीसदी फ्री रायल्टी देने का मामला उठाया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×