मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बच्चों को दें पसंदीदा करियर चुनने की स्वतंत्रता

08:01 AM Aug 13, 2024 IST
पंचकूला के सतलुज ग्रुप ऑफ स्कूल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर रिकृत सराय छात्रों और वक्ताओं का स्वागत करते हुए। -हप्र

पंचकूला, 12 अगस्त (हप्र)
शिक्षा विशेषज्ञों ने सोमवार को कहा कि किसी भी करियर में उद्यमशीलता कौशल होना जीवन में सफलता की कुंजी है। वे आज सेक्टर 4 स्थित सतलुज पब्लिक स्कूल में आयोजित छठे सतलुज करियर फेस्ट में संबोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम वर्चुअल और ऑफलाइन मोड में आयोजित हुआ। प्रतिभागियों को अमेरिका, कनाडा, यूरोप, यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत सहित दुनिया भर के 300 से अधिक शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ अवसरों की खोज करने का अवसर मिला।
यह फेस्ट 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए था। विभिन्न स्कूलों से 10,000 से अधिक छात्रों ने हाइब्रिड मोड में भाग लिया। सतलुज ग्रुप ऑफ स्कूल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर रिकृत सराय ने कहा कि करियर फेस्ट युवा दिमागों के लिए एक अच्छा अवसर है। उन्होंने कहा कि पिछले साल 10,000 से अधिक छात्रों और 500 स्कूलों ने वर्चुअल रूप से भाग लिया था और इस साल हमें यकीन है कि हम इस संख्या को पार कर लेंगे। उद्घाटन सत्र की शुरूआत विशेष अतिथि डॉ. जोसेफ इमैनुएल सीबीएसई के पूर्व डायरेक्टर (अकादमिक) के भाषण से हुई। उन्होंने कहा कि युवा मन को उनके करियर के बारे में मार्गदर्शन देना महत्वपूर्ण है। विशेष अतिथि डॉ. बिस्वजीत साहा डायरेक्टर (स्किल्स एवं ट्रेनिंग), सीबीएसई ने बच्चों को अपने पसंदीदा करियर चुनने की स्वतंत्रता देने पर जोर दिया।
विशिष्ट अतिथि, हरियाणा सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग के स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. प्रमोद कुमार ने करियर संबंधी निर्णय लेते समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियलिटी और 3डी प्रिंटिंग जैसे क्षेत्रों में भविष्य के अवसरों पर विचार करने के महत्व पर जोर दिया। पहले पैनल चर्चा में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) हरियाणा के चेयरमैन राजा कंवर ने पारंपरिक नौकरी भूमिकाओं के भीतर भी उद्यमशीलता कौशल के महत्व पर जोर दिया।
अदानी ग्रुप के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट डॉ. रूपेश कुमार सिंह ने कहा कि हमें अनिश्चितता को स्वीकार करना चाहिए, क्योंकि यह  विकास के लिए उत्प्रेरक हो सकती  है। सीआईआई चंडीगढ़ के पूर्व चेयरमैन और कल्याण सिंह दर्शन (अरोमा ग्रुप) के सीईओ मनमोहन सिंह कोहली ने भी छात्रों को संबोधित करते किया।
सेवानिवृत्त आईएएस और हरियाणा के पूर्व एडिशनल चीफ सेक्रेटरी कृष्ण मोहन ने सिविल सेवाओं के अनोखे पहलुओं पर प्रकाश डाला। सतलुज ग्रुप ऑफ स्कूल्स के को-चेयरमैन कृत सराय ने कहा कि हमारे जीवन में करियर प्लानिंग बहुत महत्वपूर्ण है । हमारे पास अब युवाओं के लिए कई तरह की नौकरियां उपलब्ध हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement