For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

‘गीता समस्त मानव जीवन के लिए प्रासंगिक’

10:19 AM Dec 24, 2023 IST
‘गीता समस्त मानव जीवन के लिए प्रासंगिक’
गुरुग्राम में शनिवार को आयोजित समारोह में बच्चे को सम्मानित करते सूचना जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक रणबीर सिंह सांगवान और लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया। साथ हैं जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 23 दिसंबर (हप्र)
दो दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद सभागार में आयोजित समारोह में संपन्न हो गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौैर पर सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक रणबीर सिंह सांगवान मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि गीता में मानव जीवन की सभी समस्याओं का समाधान निहित है। गीता जल्दी ही हरियाणा सरकार द्वारा स्कूल सेलेबस में शामिल किया जाएगा। इस अवसर पर रणबीर सिंह सांगवान ने कहा कि गीता हमारे देश का एकमात्र ऐसा पावन ग्रंथ है, जो कि भगवान के श्रीमुख से वाचित हुआ है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के सभी जिलों में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव की शुरुआत की थी। आज विदेश में बसे भारतीय राज्य सरकार से उनके यहां यह गीता महोत्सव का आयोजन करवाने का अनुरोध करते हैं। गीता किसी धर्म विशेष का हिस्सा ना होकर समूची मानव जाति के लिए प्रासंगिक है।
एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया ने कहा कि हमें प्रतिदिन गीता का अध्ययन और उस पर मनन अवश्य करना चाहिए। समापन समारोह में गुरुग्राम आईटीआई, स्कूलों से आए नन्हें-मुन्ने बच्चों व बाहर से कलाकारों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। संयुक्त निदेशक रणबीर सिंह सांगवान व एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया ने प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी विभागों के अधिकारियों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। गीता महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली शिक्षण संस्थाओं की टीमों को भी प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा लोक कलाकारों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। पंडाल में बनाए गए श्री शीतला माता मंदिर में दीपोत्सव कर समारोह का समापन हुआ। इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी संधू बाला, आयुष विभाग से डा. मोनिका सिंह, एलडीएम अशोक कुमार, माता मंदिर ट्रस्ट के दयाचंद, सनातन धर्म सभा के सुरेन्द्र खुल्लर, सत्यवान शर्मा मौजूद रहे।

Advertisement

झज्जर में निकाली शोभा यात्रा

झज्जर (हप्र) : जिला स्तरीय गीता महोत्सव के अंतिम दिन शनिवार को श्रीमद्भागवत गीता की शोभा यात्रा के निकली गई। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने नगर शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नगर यात्रा की रवानगी से पहले कुलदीप सिंह चौक पर एसडी कॉलेज ऑफ फार्मेसी परिसर में विभिन्न स्कूलों व गुरूकुल से आए छात्रों ने गीता के अष्टादश श्लोकों का उच्चारण किया। नगर यात्रा की अगुवाई बैंड के साथ ढोल पार्टी, कच्ची घोड़ी नृत्य,बीन,ढोल व नगाड़ा पार्टी ने भी नगर यात्रा को भव्य बना दिया। नगर यात्रा के लिए श्री मदभागवत गीता को विशेष पालकी में रखा गया था। नगर शोभा यात्रा में शामिल गुरूकुल झज्जर के आए आर्य वीर दल ने योगाभ्यास, पुरातन युद्धशैली, लाठी व भाला चलाने आदि कलाओं का प्रदर्शन किया। नगर यात्रा में रावमावि व राकवमावि सहित जिला के विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने भागीदारी की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement