For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

छात्राएं तय करेंगी उम्मीदवारों का भविष्य

07:57 AM Sep 03, 2023 IST
छात्राएं तय करेंगी उम्मीदवारों का भविष्य
चंडीगढ़ में शनिवार को पंजाब यूनिवर्सिटी में प्रचार करते उम्मीदवार। -नितिन मित्तल
Advertisement

एस अग्निहोत्री/हप्र
मनीमाजरा, (चंडीगढ़) 2 सितंबर
आगामी 6 सितंबर को पंजाब यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों में होने वाले छात्र काउंसिल चुनाव को लेकर माहौल पूरी तरह से गर्मा गया है। चुनावी मैदान में उतरे उम्मीदवार शक्ति प्रदर्शन के साथ पूरी ताकत झोंक का चुनाव प्रचार में जुटे हैं।
पंजाब यूनिवर्सिटी के चुनाव में प्रेजीडेंट पोस्ट के लिए 9 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा, जिनमें एक महिला भी है। वहीं वाइस प्रेजीडेंट, सेक्रेटरी और ज्वाइंट सेक्रेटरी पद के लिए 4-4 प्रत्याशी किस्मत आजमाएंगे, जिनमें एक-एक महिला उम्मीदवार भी है।
पीयू में कुल वोटर्स 16 हजार के करीब हैं, लेकिन वोट सिर्फ 10 हजार छात्र ही वोटिंग करते हैं। इसमें भी संस्थान में 70 फीसदी छात्राएं और 30 फीसदी छात्र हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि पीयू की नयी कार्यकारिणी के भविष्य का फैसला लड़कियों के वोट पर ही निर्भर है। विभिन्न विभागों में चुनाव के लिए कुल 179 बूथ हैं। 40 विभागों में 58 विभागीय प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गये हैं तथा शेष 29 विभागों में 68 विभागीय प्रतिनिधियों के पदों पर निर्वाचन होगा। वहीं पीयू की ओर से जारी जानकारी के अनुसार मतगणना की वजह से 6 को एसी जोशी लाइब्रेरी सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक बंद रहेगी।
ये प्रत्याशी चुनावी मैदान में : यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस से देविंदर पाल सिंह (पुसू), एंथ्रोपॉलिजी (सीवाईएसएस) से दिव्यांश ठाकुर, डॉ.एसएसबीयूआईसीईटी से जतिंदर सिंह (एनएसयूआई), सेंटर फॉर पॉलिस एडमिनिस्ट्रेशन से कुलदीप सिंह (एचएसए), सोशोलॉजी से मनीका छाबड़ा(पीएसयू ललकार), यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी(एसएफएस) से प्रतीक कुमार, यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ लीगल स्टडीज (एबीवीपी) से राकेश देशवाल, डॉ.एसएसबी यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ केमिकल इंजीनियरिंग एंव टेक्रोलॉजी से सक्षम सिंह (स्वतंत्र) और यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ लीगल स्टडीज(सोई) से युवराज गर्ग दावेदार रहेंगे। वाइस प्रेजीडेंट पद के लिए यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी से अनुराग वर्धन, यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी से गौरव चौहान, यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ जीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी से गौरव कशिव, डॉ. हरवंश सिंह जज इंस्टीटयूट आफ डेंटल साइंस एवं हॉस्पिटल से रनमीकजोत कौर प्रत्याशी होंगे। सचिव के लिए यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी एबीवीपी से अविनाश यादव, यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ लीगल स्टडीज से दीपक गोयत, सेंटर फॉर वूमेन स्टडीज एंड डेवलेपमेंट से मेघा नय्यर और लॉ विभाग से तरूण तोमर रहेंगे। ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ जीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी से धीरज गर्ग, यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ जीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी से दीकित पलदोन, यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ जीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी से एबीवीपी गौरव चाहल, यूनिवर्सिटी इंस्टीटयूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट से कुलविंदर सिंह(किंदी) प्रत्याशी होंगे।

Advertisement

एनएसयूआई एक सीट पर लड़ेगी चुनाव

एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव विशाल चौधरी के मुताबिक अब एनएसयूआई सिर्फ एक सीट के लिए ही चुनाव लड़ेगी। एनएसयूआई के नेता सिकंदर ने छात्र नेता अनुराग के साथ कहासुनी के बाद अनुराग ने रातों रात इनसो ज्वाइन कर ली। इस वजह से रात को इनसो और एचपीएसयू ने एनएसयूआई के साथ गठबंधन तोडक़र सोई के साथ हाथ मिला लिया। अब डॉ.एसएसबीयूआईसीईटी से जतिंदर सिंह प्रेजीडेंट पोस्ट के लिए चुनाव लड़ेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×