For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल से दिल्ली तक महिलाओं को सौगात

06:28 AM Mar 05, 2024 IST
हिमाचल से दिल्ली तक महिलाओं को सौगात
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/ हप्र
शिमला, 4 मार्च
हिमाचल की सुक्खू सरकार ने अपनी एक और चुनावी गारंटी को पूरा करने की घोषणा करते हुए कहा है कि प्रदेश में 18 से 60 साल तक की पांच लाख महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये सम्मान राशि के तौर पर मिलेंगे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इसके लिए सोमवार को ‘इंदिरा गांधी प्यारी बहना नारी सुख-सम्मान योजना’ शुरू करने का ऐलान किया। यहां पत्रकार सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 800 करोड़ रुपये की यह योजना आगामी पहली अप्रैल से शुरू होगी। इसके तहत इसी महीने से महिलाओं से फॉर्म भरवाने शुरू किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में सामाजिक सुरक्षा पेंशन ले रहीं 2.46 लाख महिलाओं को भी मार्च से बढ़ी हुई 1500 रुपये की सम्मान राशि मिलनी शुरू हो गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बजट चर्चा का उत्तर में इस योजना की घोषणा करनी थी, लेकिन हंगामे की वजह से बाद में ऐलान का फैसला किया। भाजपा लगातार कांग्रेस की गारंटियों को लेकर पूछ रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद उन्होंने कांग्रेस की चुनावी गारंटी के तहत पहली कैबिनेट में पुरानी पेंशन बहाल करने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि सरकार को 5 साल का जनादेश मिला है,  कांग्रेस की हर चुनावी गारंटी को पूरा किया जाएगा।

‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’


नयी दिल्ली (एजेंसी) : दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए विधानसभा में बजट पेश करते हुए ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की। इसके तहत 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। अपने पहले बजट भाषण के दौरान आतिशी ने कहा कि यह राशि महिलाओं को किसी पर निर्भर हुए बिना अपनी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी। उन्होंने महिलाओं के कल्याण और सशक्तीकरण की योजना के लिए 2,000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की। दिल्ली में मतदाता के तौर पर पंजीकृत महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगी, बशर्ते कि उन्हें किसी अन्य योजना का लाभ नहीं मिल रहा हो और वे सरकारी कर्मचारी या आयकरदाता नहीं हों। योजना का लाभ पाने के लिए किसी भी पात्र महिला को एक फॉर्म भरना होगा और स्व-घोषणा पत्र देना होगा। केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए यह दुनिया का शायद सबसे बड़ा कार्यक्रम है, हम लोकसभा चुनाव के बाद इस योजना को लागू करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या इस योजना का असर आगामी लोकसभा चुनाव में वोट बैंक पर पड़ेगा, उन्होंने कहा, ‘ऐसा होना चाहिए।’
राम राज्य की बात : वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि सरकार ‘राम राज्य’ के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि हर जीवन को बचाना ही राम राज्य है और अब तक, सरकार की योजना ‘फरिश्ते दिल्ली के’ के तहत 22,000 लोगों की जान बचाई गई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×