For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम को द्वारका एक्सप्रेस-वे की सौगात

06:41 AM Mar 12, 2024 IST
गुरुग्राम को द्वारका एक्सप्रेस वे की सौगात
गुरुग्राम में सोमवार को द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा खंड का जायजा लेते पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम मनोहर लाल। -प्रेट्र
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ विवेक बंसल
चंडीगढ़/ गुरुग्राम, 11 मार्च
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक बार फिर शाबाशी मिली है। प्रधानमंत्री ने सोमवार को गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा खंड समेत देशभर में करीब एक लाख करोड़ रुपये की 114 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने ना केवल मुख्यमंत्री की तारीफ की, बल्कि उनके साथ अपने पुराने दोस्ताना संबंधों का भी जिक्र किया। वहीं, विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार के विकास कार्यों से ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं की नींद उड़ गई है।
प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए हरियाणा सरकार और विशेषकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तत्परता काफी रही। हरियाणा के विकास के लिए जिस तरह मनोहर लाल दिन-रात काम करते हैं, इसका नतीजा है कि आज राज्य में आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का एक बड़ा नेटवर्क तैयार हो गया है। पीएम ने द्वारका एक्सप्रेस-वे पर रोड शो भी किया।
विकास की नयी गाथा : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हरियाणा के प्रति विशेष लगाव रहा है। बीते 10 वर्षों में केंद्र सरकार के सहयोग से हरियाणा विकास की नयी गाथा लिख रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि तीन महीने में ‘अर्बन एक्सटेंशन रोड-2’ का भी उद्घाटन करेंगे। इससे पंजाब, हरियाणा, हिमाचल से दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट आने वाले लोगों को दिल्ली में घंटों जाम से नहीं जूझना पड़ेगा।

कीरतपुर-नेरचौक खंड का भी लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश में एनएच-21 का कीरतपुर-नेरचौक खंड का भी उद्घाटन किया। जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया उनमें, हरियाणा में शामली-अम्बाला हाईवे और अमृतसर-बठिंडा कॉरिडोर शामिल हैं।

Advertisement

दरी पर सोने के जमाने से साथ

गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पहले पीएम मोदी हरियाणा मामलों के प्रभारी रह चुके हैं। उन दिनों मनोहर लाल संगठन महामंत्री हुआ करते थे। दोनों ने हरियाणा में एक साथ काम किया। उन दिनों को याद करते हुए मोदी ने कहा, ‘मनोहर लाल और मैं बहुत पुराने साथी हैं। जब दरी पर सोने का जमाना था, तब से साथ काम करते रहे हैं। मनोहर लाल के पास एक मोटरसाइकिल होती थी। मैं उनके पीछे बैठता था। हमने मोटरसाइकिल पर ही पूरे हरियाणा का भ्रमण किया। कई बार रोहतक से गुरुग्राम मोटरसाइकिल पर जाना होता था। उस समय रास्ते छोटे थे, बड़ी दिक्कत होती थी, लेकिन आज मुझे खुशी हो रही है कि हम साथ हैं और आपका भविष्य भी साथ है। विकसित हरियाणा-विकसित भारत के मूलमंत्र के साथ मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार निरंतर काम कर रही है।’

द्वारका एक्सप्रेस-वे। -प्रेट्र

दिल्ली-गुरुग्राम के बीच आसान होगा सफर

द्वारका एक्सप्रेस-वे कुल 29 किलोमीटर लंबा है, जिसका 18.9 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में, जबकि बाकी 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में है। इस एक्सप्रेस-वे से एनएच-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात को सुगम बनाने तथा भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी। इस खंड के तहत दो पैकेज शामिल हैं। पहले के तहत दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई आरओबी तक 10.2 किलोमीटर सड़क है। दूसरे के तहत बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किमी लंबी सड़क है। यह दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास से सीधा संपर्क भी प्रदान करेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×