For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

खुद की काबिलियत उभारकर पायें टॉप एमएनसी जॉब

06:51 AM Sep 12, 2024 IST
खुद की काबिलियत उभारकर पायें टॉप एमएनसी जॉब
Advertisement

नरेंद्र कुमार
भला किसका सपना नहीं होता कि वह दुनिया की जानी-मानी बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे गूगल, एप्पल, अमेजॉन और इन्फोसिस में जॉब हासिल करे। हाल में हुए एक सर्वे में पाया गया कि हर 10 में से 7 युवा गूगल या अमेजॉन में जॉब पाना चाहते हैं। सवाल है क्या आपने दुनिया की गिनी-चुनी पहली दस कंपनियों में जॉब पाने का सपना देखने के पहले यह भी सोचा है कि इनमें मौका पाने के लिए आपमें कौन-कौन सी खासियतें, क्या विशेष स्किल्स होनी चाहिए? आइये, कुछ उन स्किल्स पर विचार करें, जो टॉप एमएनसीज़ में जॉब पाने के लिए उपयोगी साबित हो सकती हैं।

Advertisement

अपनी भूमिका को जानें

अगर आप इन खास कंपनियों में जॉब पाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पहले गंभीरता से विचार कर लें कि आखिर इन कंपनियों में आपकी भूमिका क्या होगी? यह मत समझिये कि आप इन कंपनियों को ज्वाइन कर लेंगे और ये कंपनियां आपको आपकी भूमिका समझाएंगी, वो दिन अब गये। अब कंपनियां ऐसे इम्प्लॉयी चाहती हैं, जिनके पास अपनी भूमिका को लेकर पहले से ही एक रूपरेखा हो। आपके पास अपनी मंजिल तक पहुंचने का एक रोड मैप हो और यह समझदारी हो कि इस रोड मैप में आगे बढ़ने के लिए आपकी अपनी कौन सी शानदार भूमिका होगी। इसलिए अगर आप बड़ी कंपनियों में ड्रीम जॉब चाहते हैं तो यहां आपको अपनी भूमिका को लेकर स्पष्ट रहना होगा और इसका जिक्र आवेदन, पहले इंटरव्यू व फिनिशिंग इंटरव्यू तक में दर्ज कराना होगा।

रिज्यूमे अपडेट करें

अगर दुनिया की टॉप कंपनियों में नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे हैं तो अपने रिज्यूमे को हर समय अप टू डेट रखें और जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हों, उस आवेदन की प्रासंगिकता दर्ज कराने के लिए आपके पास जरूरी तर्क और संबंधित कौशल होना चाहिए। अगर इन दोनों के साथ ही अनुभव भी शामिल है, तब तो कहना ही क्या? ऐसी किसी कंपनी में अपनी ड्रीम पोस्ट के लिए अप्लाई करते हुए उस कंपनी को बताएं कि आपमें क्या विशेषता है। साथ ही यह भी कि कैसे आप अपनी उस विशेषज्ञता की बदौलत कंपनी के प्रोजेक्ट्स में योगदान कर सकते हैं।

Advertisement

तकनीकी कौशल

चाहे गूगल हो, एप्पल हो या और भी अनेक बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां, सभी की अपनी वर्क स्पेशलाइज्ड फील्ड होती है, इसलिए जब आप इन कंपनियों के साथ जुड़ने के लिए आवेदन करें तो शुरुआत में ही स्पष्ट कर दें आपमें यह विशिष्ट तकनीकी कौशल है, जो आपको गूगल जैसी कंपनियों के लिए खास बनाता है। तकनीकी क्षेत्र में जॉब पाने का सपना नहीं देख रहे, तो भी आपको तकनीक के मामले में माहिर होना ही पड़ेगा। इसलिए अपने प्रोग्रामिंग कौशल को बेहतर बनाएं। डेटा संरचनाओं और एल्गोरिद्म के बारे में गहराई से जानें। वहीं कोडिंग समस्याओं का भी अभ्यास करें।

सिस्टम डिजाइन

अगर तकनीकी भूमिकाओं के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो मूलभूत सिस्टम डिजाइन अवधारणा को जरूर जानें, भले यह एकेडमिक सवाल लग रहा हो, लेकिन आपकी गहराई जानने के लिए इंटरव्यू लेने वाले आपसे मूलभूत सवालों से शुरुआत कर सकते हैं। इसलिए अगर तकनीकी क्षेत्र में काम के लिए आवेदन करना है तो सिस्टम डिजाइन अवधारणाओं का अध्ययन जरूर करें। ट्रेड ऑफ, स्केलेबिलिटी और सिस्टम आर्किटेक्चर के विभिन्न पहलुओं पर हमेशा संबंधित सवालों के जवाब देने को तैयार रहना चाहिए।

बिहेवियर संबंधी सवाल

किसी भी बड़ी कंपनी में अगर इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो अपने व्यवहार संबंधी हावभाव और इससे जुड़े सवालों की अनदेखी कतई न करें, यह मानकर चलें कि आपका मूल्याकंन आपके नेतृत्व सिद्धांतों के आधार पर ही होगा। इसलिए नेतृत्व सिद्धांतों को समझें और अपने अनुभवों से ऐसे ठोस उदाहरण देने के लिए तैयार रहें, जिससे इस क्षेत्र के गुणों को समझा जाना संभव हो रहा हो।

घुमावदार इंटरव्यू

बड़ी कंपनियां बड़ा सपाट इंटरव्यू नहीं करतीं। वह टेढ़ा-मेढ़ा और घुमावदार इंटरव्यू करने पर यकीन रखती हैं। इसलिए किसी विश्व प्रसिद्ध मल्टीनेशनल कंपनी में आवेदन करने के समय ही मोक इंटरव्यू की खूब तैयारी कर लें। अगर तैयारी रहेगी तो इंटरव्यू चाहे ऑनलाइन दे रहे हों या ऑफलाइन, चेहरे पर कॉन्फिडेंस और जुबान में फर्राटेदार जवाब होंगे। इंटरव्यू के मामले में सहज या कॉन्फिडेंट होना जरूरी है।

कंपनी के बारे में रिसर्च

हर कंपनी चाहती है कि आप अगर उसके साथ जुड़ने के इच्छुक हैं तो आपको उसके बारे में बहुत सारी चीजें पहले से ही पता होनी चाहिए। यह गलत भी नहीं है। आखिरकार इससे आपके सरोकार पता चलते हैं। इसलिए भले सुझाव पुराना हो, लेकिन आज भी काम का है।

जरूरी प्रतिप्रश्न

वैसे अब यह साक्षात्कारों का नया चलन नहीं रह गया, काफी पुराना हो चुका है। लेकिन फिर भी किसी कंपनी में इंटरव्यू देने वाले के पास भी इंटरव्यू लेने वालों से पूछने के लिए सवाल होने चाहिए। लब्बोलुआब यह कि साक्षात्कारकर्ता यह भी तो जानें कि आपकी उस कंपनी के बारे में जानकारियां और धारणाएं कैसी हैं, जहां आप अपना कैरियर शुरू करना चाहते हैं।

-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement