For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

90 दिन में गांवों में 1207 ई-लाइब्रेरी करवायें शुरू : देवेंद्र बबली

04:29 PM Aug 08, 2022 IST
90 दिन में गांवों में 1207 ई लाइब्रेरी करवायें शुरू   देवेंद्र बबली
Advertisement

चंडीगढ़, 7 अगस्त (ट्रिन्यू)

Advertisement

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 90 दिन में प्रदेश के विभिन्न गांवों में 1207 ई-लाइब्रेरी को शुरू करवा दें। इस काम में किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई न की जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में ई-लाइब्रेरी, जिम व महिला संस्कृति केंद्र के लिए विकास एवं पंचायत विभाग ने 3500 बिल्डिंगों को चिन्हित किया है। इन भवनों का सौंदर्यीकरण किया जाए और इसमें ये प्रोजेक्ट शुरू किए जाएं।

Advertisement

केबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने रविवार को डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में विकास एवं पंचायत विभाग के प्रदेशस्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में प्रदेशभर के सभी जिला परिषद के सीईओ, एसई और कार्यकारी अभियंता उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री के जन्मदिवस पर विभाग के अधिकारियों ने केक भी कटवाया। बैठक में केबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्यों में देरी करने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। केबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में मौजूदा गठबंधन सरकार ‘सबका साथ-सबका विकास’ के मूलमंत्र पर प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यों में प्रस्ताव की मंजूरी तय समय में दी जाए। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के हर गांव में ई-लाइब्रेरी व जिम एवं महिला संस्कृतिक केंद्र गांव की जरूरत के अनुसार बनाए जाएंगे। टोहाना में लोगों को नहरी आधारित पानी उपलब्ध करवाने की दिशा में काम हुआ है।

केबिनेट मंत्री ने कहा कि वे 16 अगस्त से जिला स्तर पर बैठक लेंगे और काम की समीक्षा करेंगे। उन्होंने जाखल खंड के गांव ढेर में नर्सिंग कॉलेज बनाने तथा जाखल की आईटीआई में होस्टल बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

बबली ने अधिकारियों के साथ गांव रसूलपुर, लोहाखड़ा व समैण में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों व जोहड़ों के जीर्णोद्धार, आधुनिक जिम व ई-लाइब्रेरी के कार्यों का निरीक्षण किया।

आंखों के मरीजों के निशुल्क किए जाएंगे ऑपरेशन

केबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने अपने जन्मदिन के अवसर पर भूना रोड बैंक कॉलोनी ताज मोहम्मद के सामने आंखों के निशुल्क चैकअप व ऑपरेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आंखों की बीमारियों से पीड़ित मरीजों के ऑपरेशन मुफ्त किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कैप्टन उमराव सिंह के नाम से संगठन बनाया है, जिसके तहत आंखों का फ्री चैकअप के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरुरतमंद लोग अगले 45 दिन तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

20 स्कूलों में 90 लाख से बनाए सोलर पावर प्लांट किया उद्घाटन

केबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, डांगरा से 90 लाख रुपये की लागत से बनाये गए टोहाना विधानसभा क्षेत्र के बीस स्कूलों के सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। इस दौरान केबिनेट मंत्री ने उनके जन्मदिन के अवसर पर स्कूल के प्रांगण में पौधरोपण करते हुए आमजन से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का आह्वान किया। केबिनेट मंत्री द्वारा गांव डांगरा से किए गए उद्घाटन में राजकीय प्राथमिक विद्यालय अकांवाली, अमानी, बिढ़ाईखेड़ा, बलियाला, भिमेवाला, टोहाना मंडी, टोहाना पार्क, भोडिया खड़ा, टोहाना प्रथम, डांगरा, ढाणी लुखवाली, चंदड़ कलां, चंदड़ खुर्द, चिल्लेवाल, चितैण, फतेहपुरी, ललौदा, देशमेह नगर, नन्हेड़ी व रसूलपुर के विद्यालयों में सोलर पावर प्लांट शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement