मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गहरे मनोभावों के वेग का सृजन

11:36 AM Jun 18, 2023 IST

सरस्वती रमेश

Advertisement

कविताएं मनुष्य होने की बेचैनी की अभिव्यक्ति हैं या व्यक्ति में न्यूनतम मनुष्यता को बचाये रखने की जद्दोजहद हैं। ऐसे ही इंसान में इंसान को खोजने का प्रयास करती हैं जानी-मानी कवयित्री आशमा कौल की कविताएं, जिसे उन्होंने अपने काव्य-संग्रह ‘स्मृतियों की आहट’ में दर्ज किया है। जीवन-संघर्ष, सरोकार और स्मृतियों के कोलाज से भरे इस संग्रह को हाल ही में प्रकाशित किया है अयन प्रकाशन ने।

आशमा कौल की कविताओं का आकाश बहुत विस्तृत है। यहां धरती के प्रति प्रेम है तो स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में घुटती स्त्रियों का दर्द भी है। मजदूरों के कठिन जीवन की तपस्या है तो एक मां के प्रति बेटी की भावनाओं का असीम सागर भी है। अपने आसपास घटित हो रही घटनाओं पर उनकी पैनी नजर है, जिसे उन्होंने भावना से भरी कविताओं में गूंथ कर प्रस्तुत किया है।

Advertisement

आशमा कौल की कविताएं बड़ी संवेदनशीलता से दुनियाभर की क्रूरताओं, अत्याचार और पीड़ा को दर्शाती हैं पर एक सुखद दुनिया के स्वप्न को भी पाठकों के जेहन में छोड़ जाती हैं। एक कविता में वो लिखती हैं :-

विश्व को काश कोई

सुझा दे मार्ग बुद्ध का

ताकि हो सके खत्म

ये सारे युद्ध और

कायम हो सके

हर तरफ शांति।

सरल भाषा और गहरे मनोभावों के वेग में लिखी ये कविताएं पाठकों को सुखद अनुभूति से भी भरती हैं और बेचैन भी करती हैं। कुछ कविताएं बहुत सुंदर और प्रभावी बन पड़ी हैं तो कुछ कविताओं के भाव और बिंब सामान्य से लगे। आशमा कौल जैसी कवयित्री से इससे ज्यादा की उम्मीद की जाए तो बेजा नहीं होना चाहिए।

पुस्तक : स्मृतियों की आहट कवयित्री : आशमा कौल प्रकाशक : अयन प्रकाशन, नयी दिल्ली पृष्ठ : 119 मूल्य : रु. 340.

Advertisement