For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Gautam Adani Salary: गौतम अदाणी व अन्य उद्योगपतियों का कितना है वेतन, यहां पढ़ें

11:05 AM Jun 23, 2024 IST
gautam adani salary  गौतम अदाणी व अन्य उद्योगपतियों का कितना है वेतन  यहां पढ़ें
गौतम अदाणी की फाइल फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, 23 जून (भाषा)

Gautam Adani Salary: भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी को 31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्त वर्ष में कुल 9.26 करोड़ रुपये का वेतन (पारिश्रमिक) मिला है, जो उद्योग के उनके अन्य समकक्षों की तुलना में काफी कम है।

Advertisement

अदाणी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट से पता चलता है कि बंदरगाह-से-ऊर्जा क्षेत्र में कार्यरत समूह की 10 में से केवल दो फर्मों से अदाणी (61) ने वेतन लिया।

समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) से 2023-24 में उन्हें वेतन के रूप में 2.19 करोड़ रुपये और लाभ और अन्य भत्तों के रूप में 27 लाख रुपये प्राप्त हुए।

Advertisement

एईएल की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2.46 करोड़ रुपये का उनका कुल वेतन इससे पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की तुलना में तीन प्रतिशत अधिक है।

इसके अलावा अदाणी को अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एपीएसईजेड) से 6.8 करोड़ रुपये का वेतन मिला। अदाणी का वेतन भारत के लगभग सभी बड़े परिवार के स्वामित्व वाले समूहों के प्रमुखों से कम है।

देश के सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी कोविड-19 के बाद से कोई वेतन नहीं ले रहे हैं। इससे पहले उनका वेतन सालाना 15 करोड़ रुपये तक सीमित था।

अदाणी का वेतन दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल (2022-23 में 16.7 करोड़ रुपये), राजीव बजाज (53.7 करोड़ रुपये), पवन मुंजाल (80 करोड़ रुपये), एलएंडटी के चेयरमैन एस एन सुब्रमण्यन और इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सलिल एस पारेख से काफी कम है।

‘ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स' के अनुसार, अदाणी की कुल संपत्ति 106 अरब अमेरिकी डॉलर है। वह एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए अंबानी के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

वह 2022 में सबसे अमीर एशियाई बन गए थे लेकिन अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद पिछले साल उनके समूह की कंपनियों के शेयरों का मूल्य 150 अरब डॉलर तक घट गया था। इस साल वह दो बार अंबानी से आगे निकले।

हालांकि, अब वह फिर दूसरे स्थान पर हैं। दुनिया के अमीरों की सूची में अंबानी 111 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 12वें स्थान पर हैं। वहीं अदाणी इस सूची में 14वें स्थान पर है।

वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, अदाणी के छोटे भाई राजेश को एईएल से लाभ पर कमीशन के रूप में 4.71 करोड़ रुपये सहित 8.37 करोड़ रुपये का वेतन मिला। वहीं उनके भतीजे प्रणव अदाणी को 4.5 करोड़ रुपये कमीशन सहित कुल 6.46 करोड़ रुपये का पारिश्रमिक मिला।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×