मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गायों की कब्रगाह बनी गौशाला

08:53 AM May 30, 2024 IST

फतेहाबाद, 29 मई (हप्र)
भीषण गर्मी और लू पशु-पक्षियों के लिए भी जानलेवा साबित हो रही है। देखभाल के अभाव में जिले के गांव भोड़ा होशनाक में गौशाला में पिछले कई दिनों से लगातार गायों की मौत हो रही है। अब तक 12 से अधिक गायों की मौत हो चुकी है। ऐसा लगता है जैसे यह गौशाला ही गायों की कब्रगाह बन गई है।
ग्रामीणों ने गौशाला प्रबंधक कमेटी पर गायों की सही देखभाल न करने का आरोप लगाया। गांव के सरपंच रमेश कुमार ने इस बारे जिला प्रशासन व हरियाणा गौशाला संघ से तुरंत गायों की मदद के लिए कदम उठाने की मांग की है। इस मामले को लेकर सरपंच व ग्रामीण बुधवार को डीसी से मिले और उन्हें ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में सरपंच रमेश कुमार व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि गांव में नेशनल हाईवे-9 पर श्री कृष्ण प्रणामी गौशाला है। इस गौशाला में 250 से अधिक गौवंश है। उन्होंने आरोप लगाया कि गौशाला प्रबंधक कमेटी की लापरवाही के कारण गौशाला में गायों को न तो समय पर भोजन मिल रहा है और न ही उनके पीने के पानी की कोई व्यवस्था है। भीषण गर्मी में दोपहर के समय गायों को बाहर खुले में छोड़ दिया जाता है। भीषण गर्मी में उचित भोजन व पानी न मिल पाने के कारण पिछले कई दिनों से हर रोज दो-तीन गायों की मौत हो रही है, जिससे गांव के लोगों में काफी रोष है। सरपंच व अन्य ग्रामीणों ने सरकार व जिला प्रशासन के अलावा पशु रक्षक संगठनों व हरियाणा गौशाला आयोग के सदस्यों से मांग की है कि वह तुरंत इस मामले को गंभीरता से लें और गौशालों में गायों की होने वाली दुर्गति को देखते हुए उनके भोजन, पानी की व्यवस्था की जाए।

Advertisement

Advertisement