For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुरुग्राम के कादीपुर औद्योगिक क्षेत्र में गैस रिसाव, खाली करवाया इलाका

06:57 AM Aug 02, 2024 IST
गुरुग्राम के कादीपुर औद्योगिक क्षेत्र में गैस रिसाव  खाली करवाया इलाका
गुरुग्राम के कादीपुर औद्योगिक क्षेत्र में बृहस्पतिवार को एक फैक्टरी में गैस लीक की सूचना के बाद मोर्चा संभाले फायर ब्रिगेड व पुलिस बल। -हप्र

गुरुग्राम, 1 अगस्त (हप्र)
कादीपुर औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक फैक्टरी में गैस लीक होने की सूचना से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। इलाके के कई लोगों को सांस लेने में परेशानी और आंखों में जलन होने की शिकायत की। इसके बाद डायल 112 पर सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने फैक्टरी के आसपास के क्षेत्र को खाली करवा दिया। एनडीआरएफ तथा फायर बिग्रेड ने स्थिति को अपने नियंत्रण में कर लिया।
सिविल डिफेंस के अधिकारी मोहित कुमार ने बताया कि सुबह लगभग 11 बजे गैस लीक होने की सूचना मिली थी। सूचना देने वाले व्यक्ति ने अमोनिया गैस की आशंका जताई थी। जिस पर प्रशासन तुरंत अलर्ट हो गया। पुलिस के साथ डिजास्टर मैनेजमेंट को भी इस बारे में सूचना दे दी गई।

Advertisement

सुबह 4 बजे महसूस होने लगी थी आंखों में जलन

जानकारी के अनुसार स्थानीय लोगों को सुबह चार बजे ही गैस लीक होना महसूस हो गया था। गैस लीक के कारण लोगों की आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कतें आने लगी तब 112 पर कॉल कर सूचना दी गई। एनडीआरएफ की टीम ने शुरूआती जांच में 1 बजे रीडिंग ली। फिर 2 बजे रीडिंग ली गई तो दोनों बार में काफी फर्क नजर आया। अधिकारी के मुताबिक फैक्टरी खाली थी और इसका डंपिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। फैक्टरी के आसपास हवा में हाइड्रो सल्फाइड और क्लोरीन की मात्रा मिली है। उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और गैस के कारण किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है। सुरक्षा कारणों से फैक्टरी और आसपास के क्षेत्र को खाली करवाया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement