मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

संत लोंगोवाल की पुण्य तिथि पर समागम

07:23 AM Aug 21, 2023 IST
रविवार को संत लोंगोवाल की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि समागम में शामिल केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हरजीत पुरी, सुखदेव ढींढसा, सुनील जाखड़ ।- निस

संगरूर, 20 अगस्त (निस)
शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) द्वारा संत हरचंद सिंह लोंगोवाल की 38वीं पुण्य तिथि को समर्पित एक भव्य शहीदी समारोह का आयोजित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
केंद्रीय कैबिनेट मंत्री हरजीत सिंह पुरी ने संत लोंगोवाल को श्रद्धा के फूल भेंट किए और कहा कि संत जी शांति और आपसी सद्भाव के प्रतीक थे। जिन्होंने खूनी चक्र को रोकने के लिए अपना बलिदान दिया। लोंगोवाल के विचारों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संत लोंगोवाल की शहादत पूरी दुनिया को अमन और शांति का संदेश दिया।
जिससे उनकी शहादत राज्य में शांति लाने का आधार बनी। उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों और राजनीतिक मामलों को साझा करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि हम एक मजबूत पंजाब बनाएं। गरीबों, जरूरतमंदों और वंचित लोगों को साथ दें।
कार्यक्रम के दौरान भाजपा नेता अरविंद खन्ना, पूर्व सांसद बीबी गुलशन कौर, महिला अकाली दल अध्यक्ष बीबी हरजीत कौर तलवंडी भी उपस्थित थे।

Advertisement

मंच पर जुटे कई बड़े नेता

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि हम संतों की सोच को सलाम करने आए हैं। पंजाब में इस समय अपने अधिकारों को लेकर बेचैनी का माहौल है। उन्होंने कहा कि पंजाब के पानी की एक बूंद भी बाहर नहीं जाने दी जाएगी। चंडीगढ़ पर सिर्फ पंजाब का हक था, हक रहेगा और चंडीगढ़ उसका रहेगा केवल पंजाब। बादल परिवार का नाम लिए बगैर जाखड़ ने कहा कि अकाली विचारधारा को चंद लोगों ने हाईजैक कर लिया है, लेकिन पंथक लोग अब जागरूक हो गये हैं। अकाली दल विरासत के उत्तराधिकारी सुखदेव सिंह ढींढसा ने पंजाब की पंथ और अधिकारों की शपथ ली है, भारतीय जनता पार्टी उनके रुख से पूरी तरह सहमत है। सुखदेव सिंह ढींढसा ने कहा कि केवल शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) ही संत हरचंद सिंह लोंगोवाल के विचारों को आगे बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। केंद्रीय मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया ने कहा कि वह सुखवीर बादल को राजनीति में नहीं देखना चाहते। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने बादलों पर निशाना साधते हुए कहा कि जब बुरे लोग जुंडली करते हैं तो अच्छे लोगों का एकजुट होना जरूरी है। पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींढसा ने कहा कि पंजाब की शांति के लिए संतों द्वारा दी गई शहादत को कभी भुलाया नहीं जा सकता। दिल्ली एसजीपीसी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने कहा कि यह एक अनोखे प्रकार का आयोजन है, जिसमें संत लोंगोवाल की विचारधारा को बढ़ावा देने की भावना है। बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने पंजाब की सभी सांप्रदायिक पार्टियों से कहा कि वे सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व में एक मंच पर इकट्ठा हो।

सुखबीर समेत अकाली नेताओं ने किया नमन

लोंगोवाल में सुखबीर सिंह बादल और अन्य संत को श्रद्धांजलि देते हुए। -निस

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने आज संत हरचंद सिंह लोंगोवाल की शहादत की 38वीं बरसी के अवसर पर उनके पैतृक गांव में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन सभी पंजाब विरोधी और पंथ विरोधी ताकतों के खिलाफ निर्णायक और एकजुट होने का आह्वाहन किया। उन्होंने कहा, ‘अकाली दल पर शातिर हमले का असली मकसद खालसा पंथ की विशिष्ट पहचान को कमजोर और तबाह करना है’। सरदार बादल ने संत लोंगोवाल को शांति और सांप्रदायिक सद्भाव का मसीहा बताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। भगवंत मान की निंदा करते हुए बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री और उनके सहयोगियों ऐसे समय में चुटकुले सुना रहे हैं, जब पंजाब में आपदा प्रभावित लोग अपने घरों और खेतों को छोड़कर खुले आसमान के नीचे सोने के लिए मजबूर हैं। इस अवसर पर एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी, बसपा अध्यक्ष जसबीर सिंह गढ़ी, बलविंदर सिंह भूंदड़, प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा, पूर्व अध्यक्ष एसजीपीसी गोबिंद सिंह लोंगोवाल, बलदेव मान, इकबाल सिंह झूंदा, बाबा टेक सिंह, हरिंदर चंदूमाजरा, विनरजीत सिंह गोल्डी, गुलजारी मूणक, राजिंदर दीपा, जाहिदा सुलेमान, कुलवंत सिंह कांटा, सतनाम राही, नाथ सिंह हमीदी, यूथ अकाली दल के अध्यक्ष सरबजीत सिंह झिंझर ने भी सभा को संबोधित किया।

Advertisement

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने भी दी पुष्पांजलि

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने स्थानीय अनाज मंडी में जिला रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर की अध्यक्षता की और संत लोंगोवाल को श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले अमन अरोड़ा ने गुरुद्वारा कैंबोवाल साहिब लोंगोवाल में भी माथा टेका। इस मौके पर अरोड़ा ने कहा कि संत हरचंद सिंह लोंगोवाल ने देश की एकता और अखंडता के लिए अपनी कुर्बानी दी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने दूसरों की तरह राजनीति करने की बजाय संत लोंगोवाल की शहादत को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मानवता की सेवा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों की शहादत को नहीं भुलाया जा सकता।

संघर्ष कमेटी मस्तुआना का प्रदर्शन

मेडिकल कॉलेज और अस्पताल संघर्ष कमेटी, मस्तुआना साहिब द्वारा अनाज मंडी, लोंगोवाल में श्रद्धांजलि समारोह हुआ। जिसमें शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, शिरोमणि अकाली दल बादल और शिरोमणि अकाली दल संयुक्त के नेताओं और कार्यकर्ताओं का काले झंडे दिखाकर विरोध किया। ‘मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल स्ट्रगल कमेटी मस्तुआना साहिब’ के संयोजक साहिब सिंह बड़बर, कीर्ति किसान यूनियन के जिला महासचिव दर्शन सिंह कुन्नर और बीकेयू (उगराहां) के नेता दर्शन सिंह बगुआना ने कहा कि ये सभी संत बाबा अतर सिंह की याद में मस्तुआना साहिब में बनने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के निर्माण में बाधा डाल रहे हैं।

Advertisement