मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Fire in Hospital: दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में लगी आग, सात नवजात जिंदा जले

01:30 PM May 26, 2024 IST
घटनास्थल पर पहुंची दिल्ली पुलिस। ट्रिब्यून फोटो: मानस रंजन
Advertisement

नयी दिल्ली, 26 मई (भाषा)

Fire in Hospital: पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में बच्चों के एक अस्पताल में आग (Fire in Hospital) लगने से सात नवजात शिशुओं की मौत हो गयी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात शाहदरा क्षेत्र के विवेक विहार में बच्चों के एक अस्पताल में आग लग गई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने घटना पर शोक जताया है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अस्पताल में आग लगने की घटना हृदय विदारक है। घटना के कारणों की जांच की जा रही है, लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

Advertisement

डीएफएस प्रमुख अतुल गर्ग ने बताया कि 12 शिशुओं को अस्पताल से निकाला गया लेकिन उनमें से सात की मौत हो गई। गर्ग ने बताया कि पांच शिशुओं का एक अन्य अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ‘बेबी केयर न्यू बोर्न हॉस्पिटल' और उससे सटी एक इमारत में शनिवार देर रात करीब साढ़े 11 बजे आग लगी।

अन्य लोगों की मदद से बच्चों को अस्पताल से बाहर निकाला गया और दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने बताया कि दूसरे अस्पताल ले जाने पर छह शिशुओं को मृत घोषित कर दिया गया जबकि एक नवजात की इलाज के दौरान मौत हो गयी। शिशुओं के शवों को पोस्टमार्टम के लिए जीटीबी हॉस्पिटल ले जाया गया है। पुलिस ने बताया कि अस्पताल के मालिक की पहचान नवीन किची के तौर पर की गयी है और उसके खिलाफ कार्रवाई शुरू की जा रही है।


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने घटना पर शोक जताते हुए शोक संतप्त अभिभावकों को यह दुख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा,‘‘ मैं इस घटना में घायल हुए अन्य शिशुओं के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।''

राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' में एक पोस्ट में कहा,‘‘दिल्ली के विवेक विहार के एक अस्पताल में आग लगने से अनेक बच्चों की मृत्यु का समाचार हृदय विदारक है। ईश्वर शोक संतप्त माता-पिता एवं परिजनों को यह आघात सहने की शक्ति दें। मैं इस घटना में घायल हुए अन्य बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।''

उपराज्यपाल सक्सेना ने मुख्य सचिव को अस्पताल में आग लगने की घटना की जांच शुरू करने का निर्देश दिया

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को मुख्य सचिव नरेश कुमार को पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में बच्चों के एक अस्पताल में आग लगने की घटना की जांच शुरू करने का निर्देश दिया। इस हादसे में सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने बताया कि ‘बेबी केयर न्यू बॉर्न' नामक निजी अस्पताल में शनिवार रात करीब 11:30 बजे आग लग गई और जल्द ही यह दो अन्य इमारतों में फैल गई।

उन्होंने कहा कि वहां से 12 नवजात शिशुओं को सुरक्षित बचा लिया गया, लेकिन उनमें से सात की मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने बताया कि पांच शिशुओं का एक अन्य अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। उपराज्यपाल सक्सेना ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ''मैंने मुख्य सचिव से दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में आग लगने की दुखद घटना की जांच करने का निर्देश दिया है। साथ ही सीपी (पुलिस आयुक्त) को सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया है।''

उन्होंने कहा, ''शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।'' उपराज्यपाल ने कहा, ''मैं इस घटना के दोषियों को सजा दिलवाने का आश्वासन देता हूं।'' दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी स्वास्थ्य सचिव एसबी दीपक कुमार और मुख्य सचिव नरेश कुमार को इस घटना की तुरंत जांच करने का आदेश दिया।

साथ ही उन्होंने इस घटना में ‘‘लापरवाही'' बरतने वाले अधिकारियों या निजी लोगों की जानकारी भी मांगी है। भारद्वाज ने कहा कि दीपक कुमार को निर्देश ईमेल के जरिए भेजे गए क्योंकि वह फोन कॉल और संदेशों का जवाब नहीं दे रहे थे। उन्होंने बचाए गए शिशुओं का दिल्ली सरकार की ‘फरिश्ते' योजना के तहत सर्वश्रेष्ठ निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज कराए जाने का भी आदेश दिया। भारद्वाज ने मृतकों के परिजनों और घायलों को जल्द मुआवजा जारी किए जाने और अस्पताल के संचालकों को गिरफ्तार करने का भी निर्देश जारी किया।

पूर्वी दिल्ली में आवासीय इमारत में भी लगी आग, तीन की मौत

पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर इलाके में शनिवार देर रात चार मंजिला एक आवासीय इमारत में आग लग जाने से तीन लोगों की मौत हो गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि 66 वर्षीय परमिला शाद नाम की महिला का जला हुआ शव इमारत की पहली मंजिल पर मिला।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में भर्ती कराए गए दो अन्य लोगों को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया और उनकी पहचान 18 वर्षीय केशव शर्मा एवं 34 वर्षीय अंजू शर्मा के रूप में की गई है। दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा, ‘‘हमें कृष्णा नगर में देर रात दो बजकर 35 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली। सुबह सात बजकर 20 मिनट पर आग पर काबू पाया गया।''

उन्होंने कहा, ‘‘पता चला है कि आग मकान की पार्किंग में खड़े 11 दोपहिया वाहनों में लगी और पहली मंजिल तक फैल गई।'' अधिकारियों ने बताया कि दूसरी, तीसरी और चौथी मंजिल भी गर्मी और धुएं से प्रभावित हुईं।

गर्ग ने कहा, ‘‘पहली मंजिल पर एक जला हुआ शव मिला और 12 लोगों को ऊपर की मंजिलों से बचाया गया और उन्हें विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया।'' डीएफएस के मुताबिक, जीटीबी अस्पताल में दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया जबकि एक व्यक्ति की गंभीर हालत को देखते हुए उसे ‘मैक्स अस्पताल' रेफर किया गया।

उन्होंने बताया कि दमकल की पांच गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गईं। उन्होंने बताया कि आग के कारण 11 वाहन जलकर राख हो गए। पिछले दो दिन में शहर में आग लगने की यह दूसरी बड़ी घटना है। इससे पहले, पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार स्थित बच्चों के एक अस्पताल में शनिवार रात भीषण आग लगने से कम से कम सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी।

Advertisement
Tags :
Arvind KejriwalChildren burnt in fireDelhi fireDelhi hospital firedelhi newsFire in HospitalNational Newsअरविंद केजरीवालअस्पताल में आगदिल्ली अस्पताल आगदिल्ली में आगदिल्ली समाचारबच्चे आग में झुलसेराष्ट्रीय समाचार
Advertisement