मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

8 सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में डायलिसिस सुविधा

08:50 AM Sep 26, 2024 IST
पटियाला में बुधवार को पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. बलबीर सिंह डायलिसिस सिस्टम का उद्घाटन करते हुए।

संगरूर, 25 सितंबर (निस)
पंजाब में गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने व स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने आज राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 8 अत्याधुनिक डायलिसिस केंद्रों का उद्घाटन किया, जो हंस फाउंडेशन देहरादून के सहयोग से स्थापित किए गए हैं।
इन केंद्रों में लोग मुफ्त में डायलिसिस सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने माता कौशल्या सरकारी अस्पताल, पटियाला में इस सुविधा का उद्घाटन किया, जबकि साथ ही अन्य सात शहरों अमृतसर, मलेरकोटला, मोगा, गोनियाना, फाजिल्का, फरीदकोट और जालंधर में केंद्रों का उद्घाटन उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।
27 फरवरी को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह की उपस्थिति में डायलिसिस प्रोग्राम के नोडल अधिकारी डॉ. रुपिंदर सिंह गिल और हंस फाउंडेशन की सीनियर मैनेजर सीमा सिंह के बीच समझौता किया गया था। इस समझौते के तहत, फाउंडेशन द्वारा विभाग को प्रशिक्षित चिकित्सा अधिकारी और अन्य स्टाफ, दवाइयां/उपचार सामग्री, डायलिसिस मशीनें और आरओ प्लांट प्रदान किए जाएंगे और इन केंद्रों के कामकाज की निगरानी की जाएगी। डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में हंस फाउंडेशन के साथ की गई इस महत्वपूर्ण साझेदारी का उद्देश्य राज्य भर में मुफ्त डायलिसिस सुविधाएं प्रदान करना और गुर्दे की बीमारी से संबंधित गुणवत्तापूर्ण देखभाल सेवाओं तक मरीजों की आसान पहुंच सुनिश्चित करना है।
उद्घाटन समारोह के मौके पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. प्रीति यादव, पीएचएससी के वाइस चेयरमैन मनिंदरजीत सिंह विक्की घनौर, डायरेक्टर डॉ. अनिल गोयल, हंस फाउंडेशन से विक्रम कुमार, कर्नल जेवी सिंह, एसडीएम डॉ. इसमत विजय सिंह, सिविल सर्जन डॉ. जतिंदर कांसल, मेजर आरपीएस मल्होत्रा, जसबीर सिंह गांधी, एमकेएच के मेडिकल सुप्रिंटेंडेंट डॉ. जगपालइंदर सिंह और अन्य उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement