मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त बस सेवा

07:24 AM Apr 25, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 24 अप्रैल (ट्रिन्यू)
महेंद्रगढ़ के कनीना में बस हादसे में छह स्कूली विद्यार्थियों की मौत के बाद हरियाणा सरकार हरकत में आते हुए स्कूली बच्चों की परिवहन सुविधा को लेकर सतर्क हो गई है। सरकार ने पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को परिवहन सुविधा मुहैया करवाने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को गाइड लाइन जारी की है। अप्रैल माह से शुरू हुए शिक्षा सत्र के दौरान ही सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को निशुल्क विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के तहत बस सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।
शिक्षा निदेशालय की तरफ से बुधवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किए गए पत्र के अनुसार निशुल्क परिवहन व्यवस्था का लाभ लेने वाले छात्र-छात्राओं का दूरी सहित डाटा एमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। जो विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनका डाटा दूरी के साथ, वाहनों की सूची, रूट मैप अपलोड किया जाएगा। राज्य सरकार की योजना है कि एक मई से प्रदेश के विद्यार्थियों को मुफ्त परिवहन योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाए।
स्कूलों में तीन बार बजेगी पानी पीने की घंटी
स्कूली बच्चों को हीट वेव से बचाने के लिए हरियाणा सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। जिलों के अधिकारियों को कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि किसी भी स्कूल में विद्यार्थियों को धूप में न बैठाया जाए। धूप में कोई आयोजन भी न हो। स्कूल में विद्यार्थियों के लिए साफ पीने के पानी की व्यवस्था जरूरी है। सभी विद्यालयों में दिन में तीन बार पानी पीने के लिए घंटी बजाई जाएगी ताकि सभी विद्यार्थी समयानुसार पानी पी सकें। विद्यालयों में उपलब्ध रेडक्रास फंड से ओआरएस पैकेट्स की व्यवस्था करने को कहा गया है। राशि के उपयोग के लिए स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) को अधिकृत किया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement