मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पतंजलि में इलाज कराने के नाम पर ठगी

08:51 AM Sep 10, 2023 IST

सोनीपत, 9 सितंबर (हप्र)
पतंजलि योगपीठ में आयुर्वेदिक उपचार देने के नाम 60 हजार रुपये ऐंठने के मामले में साइबर थाना पुलिस ने बिहार निवासी दो आरोपियों को गिरफ्तार कर 8 दिन के रिमांड पर लिया है। गिरफ्तार आरोपी फर्जी वेबसाइट बनवाकर गूगल पर स्पाेंसर करा लेते थे। ऐसे में कोई पतंजलि में बुकिंग के लिए गूगल पर नंबर सर्च करता तो इनका नंबर सबसे ऊपर आता था। वह उसे झांसे में लेकर अपने खातों में रुपये डलवा लेते थे। आरोपी पतंजलि के साथ ही केदारनाथ व बद्रीनाथ जाने के लिए हंस हेलीकॉप्टर की बुकिंग के नाम पर भी लोगों से रुपये ऐंठते थे।
डीसीपी (पूर्व) गौरव राजपुरोहित ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि सेक्टर-10 स्थित रेल विहार निवासी अनिल ने 26 अगस्त को साइबर थाना पुलिस को दी शिकायत दी थी। उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी से 60 हजार ले लिए थे। उन्हें रसीद भी भेजी गई थी। वह 18 अगस्त को पतंजलि योगपीठ हरिद्वार पहुंचे तो धोखाधड़ी का पता लगा। मामले में साइबर थाना प्रभारी राजीव कुमार व एसआई जितेंद्र की टीम ने कार्रवाई करते हुए सुधीर कुमार व छोटू चौधरी को गिरफ्तार कर लिया है। उनसे 13 मोबाइल व सिम, 21 हजार रुपये बरामद किए हैं। डीसीपी ने बताया कि आरोपी अलग-अलग टीम के रूप में काम करते थे। एक टीम ने फर्जी वेबसाइट बनाई। दूसरी गूगल पर वेबसाइट को स्पोंसर कराती। तीसरी टीम लोगों को झांसे में लेकर ठगी करती।

Advertisement

एक आरोपी आठवीं पास, एक अन्य ग्रेजुएट

आरोपियों ने बताया कि वह पतंजलि के साथ ही केदारनाथ और बद्रीनाथ जाने के लिए पवन हंस हेलीकॉप्टर की बुकिंग के नाम पर भी रुपये ऐंठते थे। आरोपी सुधीर 12वीं पास है और छोटू चौधरी स्नातक है। उन्होंने बिहार में यूट्यूब व सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी करना सीखा है। आरोपियों को खुद नहीं पता कि उन्होंने अब तक कितनी साइबर ठगी की हैं। वह पहले तीन मामलों में पकड़े गए थे।

Advertisement
Advertisement