For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुरुग्राम फायरबॉल फैक्टरी में ब्लास्ट चार की मौत, मालिक गिरफ्तार

07:49 AM Jun 23, 2024 IST
गुरुग्राम फायरबॉल फैक्टरी में ब्लास्ट चार की मौत  मालिक गिरफ्तार
गुरुग्राम के दौलताबाद औद्योगिक क्षेत्र में शनिवार को फायरबॉल कंपनी में अग्निकांड और धमाके के बाद नष्ट हुई फैक्टरी। -हप्र
Advertisement

विवेक बंसल/हप्र
गुरुग्राम, 22 जून
गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ बने दौलताबाद औद्योगिक क्षेत्र में फायरबॉल (आग बुझाने के उपकरण) बनाने वाली एक फैक्टरी में भीषण आग लगने से चार लोगों की मौत हो गयी। हादसे में 12 लोग घायल हुए हैं।
मृतकों की पहचान रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में काम करने वाले कौशिक निवासी लक्ष्मण विहार- गुरुग्राम, टेक्नोक्रेट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में काम करने वाले अरुण, निवासी रायबरेली (यूपी) व गार्ड की नौकरी करने वाले राम अवध, निवासी आनंद पर्वत- दिल्ली एवं प्रशांत, निवासी इटावा (यूपी) के रूप में हुई।
बताया जाता है कि यहां फायरबॉल को बनाने के लिए चार दिन पहले ही कच्चा माल आया था। रात को जब मजदूर यहां काम कर रहे थे, तो यहां शॉर्ट सर्किट हुआ, जिससे जोरदार धमाका हो गया। धमाका इतना भीषण था कि फैक्टरी भरभराकर गिर गयी। यही नहीं, आसपास की फैक्टरियों छतें उड़ गयीं और दीवारों में दरार आ गयी। लगातार हो रहे धमाकों से लोग खौफ में आ गए। धमाकों के कारण फैक्टरी की टीनशेड काफी दूर तक जा गिरे। फायर ब्रिगेड के अधिकारी ने बताया कि आग बुझाने के लिए लगभग 24 फायर टेंडर लगाए गए और बड़ी मशक्कत के बाद घंटों बाद आग पर काबू पाया जा सका। जिला प्रशासन ने हादसे की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक फैक्टरी में विस्फोटक पदार्थ से बनी फायरबॉल व अन्य विस्फोटक पदार्थ लापरवाही से रखे गए थे। कंपनी मालिक के विरुद्ध थाना राजेंद्रा पार्क, गुरुग्राम में मामला दर्ज किया गया है। कंपनी के मालिक पार्क व्यू अपार्टमेंट राजेंद्र पार्क निवासी संदीप को गिरफ्तार कर लिया गया है।
‘एक साल पुरानी फैक्टरी में 3-4 दिनाें से बढ़ी थी गतिविधियां’
दौलताबाद औद्योगिक एसोसिएशन के प्रधान पवन जिंदल के अनुसार इस फैक्टरी का मालिक दिल्ली के द्वारका का रहने वाला संदीप शर्मा है। संदीप शर्मा के पिता व मामा दिल्ली में फायर विभाग में निदेशक रह चुके हैं। उन्होंने बताया कि संदीप शर्मा कभी दौलताबाद औद्योगिक एसोसिएशन का मेंबर नहीं रहा। एक साल पहले ही यह फैक्टरी शुरू की गयी थी। पवन जिंदल के अनुसार यहां उन्हें काम होता कभी नजर नहीं आया। पिछले 4-5 दिन से यहां पर लगातार सामान लाया जा रहा था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement