For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिल्ली में चुनाव बाद की योजनाओं के लिए भरवाए जा रहे फॉर्म

06:23 AM May 16, 2024 IST
दिल्ली में चुनाव बाद की योजनाओं के लिए भरवाए जा रहे फॉर्म
Advertisement

नयी दिल्ली, 15 मई (एजेंसी)
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने दिल्ली पुलिस से चुनाव के बाद योजनाओं का फायदा देने के लिए मतदाताओं के पंजीकरण में शामिल राजनीतिक दलों और उनके कार्यकर्ताओं के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का आग्रह किया है।
निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को इस संबंध में पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि निर्वाचन कार्यालय को कुछ राजनीतिक दलों द्वारा सर्वेक्षण की आड़ में चुनाव के बाद योजनाओं का फायदा देने के लिए मतदाताओं का पंजीकरण करने की शिकायतें मिली हैं। इसमें कहा गया है कि ऐसे दल अपनी संभावित योजनाओं का लाभ पाने के लिए मतदाताओं से हाथ से या डिजिटल रूप से फॉर्म भरने के लिए कह रहे हैं।
राष्ट्रीय राजधानी में सात लोकसभा सीट पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के पत्र में कहा गया, ‘इस तरह के उल्लंघनों के खिलाफ निर्वाचन अधिकारियों (आरओ) द्वारा कार्रवाई की जा रही है। आपसे (पुलिस आयुक्त) भी अनुरोध है कि आप अधिकारियों, जिला पुलिस को उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में ऐसी गैरकानूनी गतिविधियों पर नियंत्रण लगाने के लिए सक्रिय और अधिक सतर्क रहने का निर्देश दें।’ पुलिस आयुक्त से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया कि ऐसे कृत्यों में लिप्त पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त और त्वरित कार्रवाई की जाए। निर्वाचन अधिकारी ने यह भी सुझाव दिया कि पुलिस जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 127ए और 123(1) और भारतीय दंड संहिता की धारा 171 (बी) के तहत कार्रवाई कर सकती है। बताया गया कि पंजीकरण के बहाने मतदाताओं के नाम, उम्र, फोन नंबर आदि की जानकारी ली जा रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×