For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन पंचतत्व में विलीन

09:23 AM Jan 29, 2024 IST
पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन पंचतत्व में विलीन
रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन को सेक्टर-25 स्थित श्मशानघाट में मुखाग्नि देते उनके बेटे व बेटी। -नितिन मित्तल
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 28 जनवरी
शहरवासियों के दिलों की धड़कन, पूर्व सांसद व पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री हरमोहन धवन पंचतत्व में विलीन हो गए। सेक्टर-25 स्थित श्मशानघाट में उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनके बेटे हरमन धवन, विक्रम धवन और बेटी प्रिया गुलाटी ने उन्हें मुखाग्नि दी। चंडीगढ़ पुलिस के जवानों ने उन्हें सलामी दी। बड़ी संख्या में लोगों ने नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई दी। उनके निधन से पूरे चंडीगढ़ शहर में शोक की लहर है। वहीं इस मौके पर काफी संख्या में धवन के समर्थक व गणमान्य लोग उन्हें अंतिम विदाई देने पहुंचे। उनके शव को तिरंगे में लपेटकर लाया गया था और उनके समर्थक ‘हरमोहन धवन अमर रहें’ के नारे लगा रहे थे। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता हरमोहन धवन का शनिवार देर शाम मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार चल रहे थे।
धवन के अंतिम संस्कार में पूर्व सांसद सत्यपाल जैन, मेयर अनूप गुप्ता, पूर्व मेयर अरुण सूद, पूर्व सांसद पवन बंसल, भाजपा नेता संजय टंडन, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रदीप छाबड़ा, शहर के पत्रकार, चंडीगढ़ प्रशासन के कई अफसर, हाईकोर्ट के न्यायधीश व वकील शामिल थे। इससे पहले चंडीगढ़ के सेक्टर-9 स्थित उनके अावास पर अंतिम दर्शन के लिए शव रखा गया था। सांसद किरण खेर, पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल, भाजपा नेता संजय टंडन समेत कई लोग उनके दर्शन के लिए पहुंचे। सभी ने उनके साथ बिताए समय को याद किया। धवन की पत्नी सतिंदर धवन को सांत्वना दी।

Advertisement

यूटी प्रशासक ने जताया शोक

पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए पुरोहित ने कहा कि हरमोहन धवन का निधन शहर के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। समाज, विशेषकर वंचितों और दबे-कुचले वर्ग की भलाई के लिए उनके अथक प्रयासों को आने वाली पीढिय़ों द्वारा हमेशा याद किया जाएगा। उनके निधन से राजनीतिक जगत में पैदा हुई कमी को पूरा नहीं किया जा सकता।

सत्यपाल जैन समेत कई लोगों के मोबाइल चोरी

हरमोहन धवन की अंतिम यात्रा में सेक्टर 25 के श्मशानघाट में पहुंचे पूर्व सांसद सत्यपाल जैन समेत कई लोगों के मोबाइल चोरी होने का समाचार है। बताया गया है कि पूर्व सांसद सत्यपाल जैन का किसी ने उनकी जेब से आईफोन निकाल लिया। इसी प्रकार वरिष्ठ पत्रकार अजय शुक्ल का भी मोबाइल चोरी हो गया। इसके अलावा कई अन्य नामचीन लोगों के मोबाइल पर भी जेबकतरे हाथ साफ कर गए, हालांकि पुलिस को शिकायत दी गई है लेकिन अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है।

Advertisement

धवन का निधन मेरे लिए बड़ी क्षति : प्रदीप छाबड़ा

चंडीगढ़ के पूर्व मेयर, आप नेता प्रदीप छाबड़ा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उनके निधन को चंडीगढ़ के लिए बहुत बड़ी और अपूर्णीय क्षति बताया है। प्रदीप छाबड़ा ने अपने शोक संदेश में कहा कि हरमोहन धवन जैसा दूसरा नेता चंडीगढ़ में न कभी हुआ और न होगा। हरदिल अजीज और बेहद लोकप्रिय नेता रहे हरमोहन धवन ने अपने सांसद कार्यकाल में चंडीगढ़ के लिए जो कार्य किए, उनके लिए उन्हें ये शहर कभी भुला नहीं पाएगा। छाबड़ा ने कहा, पहले कांग्रेस में और फिर आम आदमी पार्टी में रहकर हरमोहन धवन ने हमेशा मेरा मार्गदर्शन किया। धवन ने शहर को कई कद्दावर नेता भी दिए।

हरमोहन धवन काफी मिलनसार थे : सांसद किरण खेर

सांसद किरण खेर ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन काफी मिलनसार व्यक्ति थे। उन्होंने साल 2014 में लोकसभा चुनाव में उनकी मदद की थी। उनके जाने से यह बहुत बड़ी क्षति शहर को हुई है। उन्होंने शहर को विकास की कई सौगातें दी थी जिनमें सेक्टर 32 जीएमसीएच का अस्पताल भी शामिल था।

चंडीगढ़ के विकास और कल्याण की लड़ाई लड़ी : जैन

भारत सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता एवं पूर्व सांसद सत्यपान जैन ने कहा कि हरमोहन धवन एक महान नेता थे। उन्होंने हमेशा चंडीगढ़ के लोगों, विशेषकर समाज के वंचित वर्ग के विकास और कल्याण की लड़ाई लड़ी। चंडीगढ़ के लोग उन्हें हमेशा याद रखेंगे।

धवन जहां भी होते थे, दोस्त बनाते थे : पवन बंसल

पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल ने कहा कि हरमोहन धवन जहां भी होते थे, दोस्त बनाते थे। उन्होंने शहर के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके मिलनसार स्वभाव के चलते हर शख्स उनसे जुड़ाव महसूस करता था। चंडीगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि हरमोहन धवन को हमेशा एक सज्जन व्यक्ति के रूप में याद किया जाएगा, जिन्होंने उनसे मिलने वाले हर व्यक्ति पर अपनी छाप छोड़ी। चंडीगढ़ ने एक ऐसा शख्स खो दिया है जिसे हर कोई प्यार करता था।

आम से लेकर खास के करीबी रहे धवन : टंडन

चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश भाजपा के सह-प्रभारी संजय टंडन ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं चंडीगढ़ के पूर्व सांसद हरमोहन धवन को श्रद्धांजलि अर्पित करते क कहा कि धवन आम से लेकर खास के करीबी रहे। उन्होंने सदैव जन भावनाओं को सर्वोपरि रखा। वह मधुर भाषी होने के साथ जन-कल्याण कार्यों में सदैव अग्रणी रहे। उन्होंने कहा कि धवन से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला है।

Advertisement
Advertisement