For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Natwar Singh passes away: पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन, पाकिस्तान में राजदूत भी रहे थे

09:11 AM Aug 11, 2024 IST
natwar singh passes away  पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह का निधन  पाकिस्तान में राजदूत भी रहे थे
नटवर सिंह की फाइल फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (भाषा)

Natwar Singh passes away: पूर्व विदेश मंत्री के नटवर सिंह का शनिवार देर रात निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार थे। एक पारिवारिक सूत्र ने बताया कि नटवर सिंह ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां वह पिछले कुछ हफ्तों से भर्ती थे।

Advertisement

सूत्र ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, "नटवर सिंह का शनिवार देर रात निधन हो गया। उनके पुत्र अस्पताल में हैं। परिवार के कई अन्य सदस्य भी दिल्ली आ रहे हैं, जहां रविवार को नटवर सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा। पिछले कुछ समय से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी।"

कांग्रेस के पूर्व सांसद नटवर सिंह का जन्म 1931 में राजस्थान के भरतपुर जिले में हुआ था। वह 2004-05 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार में विदेश मंत्री पद पर काबिज थे।

Advertisement

उन्होंने पाकिस्तान में भारत के राजदूत के रूप में भी सेवाएं दी थीं और 1966 से 1971 तक तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यालय से जुड़े हुए थे। नटवर सिंह को राष्ट्र के प्रति सेवा के लिए 1984 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने विदेश मामलों सहित अन्य विषयों पर कई चर्चित किताबें भी लिखीं, जिनमें 'द लिगेसी ऑफ नेहरू : अ मेमोरियल ट्रिब्यूट' और 'माई चाइना डायरी 1956-88' शामिल हैं। उनकी आत्मकथा 'वन लाइफ इज नॉट इनफ' भी काफी सुर्खियों में रही थी।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में नटवर सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। सुरजेवाला ने नटवर सिंह की तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह जी के निधन का समाचार दुखद है। ईश्वर उनके परिजनों को यह क्षति सहने की शक्ति दे और दिवंगत आत्मा को सदगति प्रदान करे।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×