For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

INDIA गठबंधन की बैठक, खड़गे बोले- संविधान में आस्था रखने वालों का स्वागत

07:52 PM Jun 05, 2024 IST
india गठबंधन की बैठक  खड़गे बोले  संविधान में आस्था रखने वालों का स्वागत
इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल नेता। फोटो खड़गे के एक्स अकाउंट से
Advertisement

नयी दिल्ली, पांच जून (भाषा)

Formation of New Government: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 'इंडिया' गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की बैठक में बुधवार को कहा कि इस गठबंधन में उन सभी दलों का स्वागत है, जो संविधान की प्रस्तावना में अटूट आस्था रखते हैं और इसके आर्थिक, सामाजिक तथा राजनीतिक न्याय के उद्देश्यों को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि लोकसभा चुनाव का जनादेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ है, लेकिन वह इसे नकारने की हरसंभव कोशिश करेंगे।

Advertisement

खरगे ने बैठक में अपने संबोधन में कहा, "मैं ‘इंडिया' गठबंधन के सभी साथियों का स्वागत करता हूं। हम एक साथ लड़े, तालमेल से लड़े और पूरी ताक़त से लड़े। आप सबको बधाई।"


उन्होंने कहा, "18वीं लोकसभा चुनाव का जनमत सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ है। चुनाव उनके नाम और चेहरे पर लड़ा गया था और जनता ने भाजपा को बहुमत न देकर उनके नेतृत्व के प्रति साफ़ संदेश दिया है।"

बैठक से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे। फोटो रायटर्स

कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक, व्यक्तिगत रूप से मोदी के लिए यह न सिर्फ़ राजनीतिक शिकस्त है, बल्कि नैतिक हार भी है। उन्होंने दावा किया, "परंतु, हम सब उनकी आदतों से वाक़िफ़ हैं। वो इस जनमत को नकारने की हरसंभव कोशिश करेंगे।"

बैठक में हिस्सा लेने जाते अखिलेश यादव। फोटो रायटर्स

खड़गे ने कहा, "हम यहां से यह भी संदेश देते हैं कि ‘इंडिया' गठबंधन उन सभी राजनीतिक दलों का स्वागत करता है, जो भारत के संविधान की प्रस्तावना में अटूट विश्वास रखते है और इसके आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के उद्देश्यों को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे राहुल गांधी व उनकी बहन प्रियंका। फोटो रायटर्स

वहीं, सरकार गठन की कवायद और एन चंद्रबाबू नायडू तथा नीतीश कुमार जैसे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों के नेताओं से संपर्क करने की संभावना से जुड़े सवाल पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा था कि इस बारे में कोई भी फैसला विपक्षी गठबंधन के नेता बुधवार की बैठक में करेंगे।

शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद मंगलवार को कहा था कि 'इंडिया' को सरकार बनाने का प्रयास करना चाहिए और बुधवार की बैठक में प्रधानमंत्री पद के चेहरे को लेकर भी फैसला होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×