For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सोलन में 97 स्थानों पर लगी जंगलों में आग

08:09 AM May 18, 2024 IST
सोलन में 97 स्थानों पर लगी जंगलों में आग
Advertisement

सोलन,17 मई (निस)
तापमान बढ़ते ही सोलन व आसपास के क्षेत्रों के जंगल सुलगने हैं, जहां भी देखो हरे-भरे जंगल धू-धू कर जल रहे हैं। सोलन जिला में एक से 16 मई के बीच कुल 97 जगह जंगल में आग के मामले सामने आए हैं। जंगलों में लगी आग से अब तक 19 लाख 72 हजार 500 रुपए की वन संपदा जलकर राख हो गई। हालांकि गनीमत यह है कि इस दौरान दमकल विभाग और वन विभाग की मुस्तैदी के चलते कुल करीब 78 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की वन संपदा को बचाया गया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फायर स्टेशन सोलन के अंतर्गत इस समय अवधि के बीच में कुल 15 जगह जंगलों में आग लगने की घटना सामने आई है। इसमें 30 लाख 7 हजार रुपए का नुकसान हुआ तो वहीं करीब 15 करोड़ रुपए की वन संपदा को बचाया गया।
फायर स्टेशन परवाणू के तहत 16 दिनों में 22 जगह जंगलों में आग लगी और कुल 2 लाख 3 हजार रुपए का नुकसान हुआ जबकि 16 करोड़ 76 लाख रुपए की वन संपत्ति को बचाया गया। वहीं फायर स्टेशन बद्दी के अंतर्गत 14 जगह जंगलों में आग लगने की घटना सामने आई। जिसमें 9 लाख 8 हजार रुपए का नुकसान तो करीब 14 करोड़ 36 लाख रुपए की संपत्ति को बचाया गया। फायर स्टेशन नालागढ़ में 18 जगह जंगलों में आग लगी, जिसमें 5 लाख 16 हजार का नुकसान तो वहीं 3 करोड़ 88 लाख 30 हजार की वन संपदा को बचाया गया। फायर चौकी अर्की में इस दौरान 10 जगह जंगलों में आग लगी और कुल 1 लाख 46 हजार 500 का नुकसान तो वही 2 करोड़ 99 लाख 90 हजार रुपए की वन संपदा को विभाग ने बचाया है। वहीं बनलगी फायर चौकी के अंतर्गत 18 जगह फॉरेस्ट में आग लगी। इसमें कुल 38 हजार रुपए का नुकसान तो करीब 31 करोड़ 30 लाख 50 हजार रुपए की वन संपदा को बचा लिया गया। इसके अलावा इसी समय अवधि के बीच 36 मामले अन्य जगहों पर भी आग लगने के मामले सामने आए हैं। जिला में गर्मियों के सीजन में आग लगने की घटना को रोकने के लिए जिला में चार स्टेशन और दो फायर चौकी के कर्मी रात दिन डटे हुए हैं। सभी कर्मियों की छुट्टियां तो बहुत पहले ही रद्द कर दी गई थी। सभी स्टेशन में 15 फायरमैन, पांच ड्राइवर, तीन लीडिंग फायरमैन, एक ऑफिसर, चार ड्राइवर होमगार्ड व चार होमगार्ड के वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा फायर चौकियों में एक लीडिंग फायरमैन सहित दो से तीन फायरमैन की तैनाती की गई है, जबकि इस दौरान सभी स्टेशन में दो से तीन गाड़ियां पानी की भी लगाई गई है।

एक से 16 में के बीच जिला के जंगलों में 97 जगह पर आग लगाने की घटना सामने आई है। जिसमें करीब साढे 19 लाख रुपए का नुकसान हुआ है जबकि इस दौरान दमकल विभाग द्वारा करीब 78 करोड़ रुपए की वन संपदा को बचाया गया है। लोगों से अपील की जाती है कि यदि उनके घरों के आसपास आग लगने की घटना सामने है तो वह तुरंत विभाग के कर्मियों के साथ मदद करने भी पहुंचे।
- संतोष शर्मा, कमांडेंट होम गार्ड एंड फायर सर्विसेज सोलन

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×