मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

वन एवं पर्यावरण मंत्री की पत्नी ने किया ऊर्जा वाटिका का उद्घाटन

08:20 AM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

गुरुग्राम, 23 जुलाई (हप्र)
वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय सिंह की पत्नी वंदना ने नूंह के खंड तावड़ू में ऊर्जा वाटिका का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सबको पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम व कृषि विभाग के सहयोग से मियावाकी तकनीक के तहत यहां पर लगभग 1000 पौधे रोपित किए गए हैं, जो निश्चित तौर पर वाले समय में हमें शुद्ध ऑक्सीजन देंगे। वंदना ने स्वयं भी ऊर्जा वाटिका में पौधरोपण किया और उपस्थित लोगों को पौधरोपण की शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि मियावाकी तकनीक के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में लघु वनों का सृजन करना है।
यह तकनीक जलवायु परिवर्तन से निपटने, प्रदूषण के स्तर को कम करने और शहर के हरित आवरण में वृद्धि करने के लिये कारगर है।
उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण की इस तकनीक में हर वर्ग मीटर के भीतर देशी पेड़, झाड़ियां और ज़मीन को ढकने वाले पौधे लगाए जाते हैं। यह विधि ज़मीन के छोटे-छोटे टुकड़ों के लिए आदर्श है और इससे ऊंचे पेड़ों की घनी छतरी परत बनती है।
मियावाकी वृक्षारोपण के लिए चुनी गई प्रजातियां आमतौर पर ऐसे पौधे होते हैं जिन्हें बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है और वे कठोर मौसम और पानी की कमी वाली परिस्थितियों में भी जीवित रह सकते हैं तथा मौजूदा परिस्थितियों में तेजी से बढ़ते हैं, जिससे हरियाली का घना आवरण प्राप्त होता है। इस अवसर पर एसडीएम तावड़ू संजीव कुमार, उप पुलिस अधीक्षक तावड़ू मुकेश कुमार, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता संदीप कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement