For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

50 एकड़ में बनेगी फॉरेंसिक साइंस प्रशिक्षण और प्रयोगशाला : शाह

08:06 AM Jun 30, 2024 IST
50 एकड़ में बनेगी फॉरेंसिक साइंस प्रशिक्षण और प्रयोगशाला   शाह
पंचकूला में शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, हरियाणा में फॉरेंसिक विज्ञान में प्रशिक्षण एवं प्रयोगशाला उत्कृष्टता केंद्र स्थािपत करने के संबंध में एमओयू के दौरान बैठक करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 29 जून (ट्रिन्यू)
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को हरियाणा में फॉरेंसिक विज्ञान में प्रशिक्षण और प्रयोगशाला परीक्षण सुविधाओं के लिए 50 एकड़ में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव रखते हुए कहा कि केंद्र सरकार इसकी स्थापना के लिए पूरी व्यवस्था करेगी।
शाह पंचकूला में चिन्हित अपराध मामलों के लिए फॉरेंसिक विज्ञान में प्रशिक्षण और प्रयोगशाला परीक्षण सुविधाओं में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना हेतु हरियाणा सरकार तथा राष्ट्रीय फॉरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधीनगर, गुजरात के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर समारोह में बोल रहे थे।
अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह को सुझाव देते हुए कहा कि इस केंद्र की प्लानिंग के दौरान यहां एक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट स्थापित करने पर ध्यान दिया जाए। इसके साथ-साथ यहां एक हॉस्टल भी बनाया जाए ताकि यहां पर पुलिस अधिकारियों और न्यायिक अधिकारियों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस उत्कृष्टता केंद्र से आने वाले दिनों में हरियाणा में क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में आमूलचूल परिवर्तन होगा। इतना ही नहीं, यह केंद्र उत्तर भारत के लिए एक बड़ा ट्रेनिंग केंद्र बनकर उभरेगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने आज नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के साथ जुड़कर क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए वैज्ञानिक आकार देने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि एनएफएसयू यूनिवर्सिटी वर्तमान में 9 राज्यों में अपना कैंपस स्थापित कर चुकी है।
केंद्रीय कैबिनेट ने अभी प्रस्ताव पास किया है, जिसके तहत लगभग 16 राज्यों में यूनिवर्सिटी अपने कैंपस पहुंचाने का काम करेगी। इस अवसर पर केंद्रीय ऊर्जा, हाउसिंग एवं शहरी मामले मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2022 में सूरजकुंड में इस केंद्र की स्थापना की परिकल्पना रखी गई थी और आज इस एमओयू के माध्यम से इस परिकल्पना को मूर्त रूप प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में केवल एक फॉरेंसिक साइंस लैब थी जो आज बढ़कर चार हो चुकी हैं। अब नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का कैंपस यहां होगा तो पीडि़तों को न्याय जल्द मिल सकेगा।
क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में होगा लाभ
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि इस उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना से हरियाणा प्रदेश को क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है। नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ जे एम व्यास ने कहा कि इस केंद्र की स्थापना से हरियाणा की फॉरेंसिक कैपेबिलिटी बढ़ने जा रही है, इससे पूरे क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम को लाभ मिलेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×