For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अधिकांश हलकों के लिए हाईकमान के पास जाएगा केवल एक ही नाम

06:36 AM Aug 23, 2024 IST
अधिकांश हलकों के लिए हाईकमान के पास जाएगा केवल एक ही नाम
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 22 अगस्त
हरियाणा कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में प्रत्याशियों के चयन को लेकर मानदंड तय कर लिए हैं। बुधवार को नयी दिल्ली में प्रदेश इलेक्शन कमेटी की बैठक में मोटे तौर पर इस पर चर्चा हो चुकी है। 26 अगस्त से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकें शुरू होंगी। इससे पहले हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया व प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान मिलकर नब्बे हलकों के लिए आए आवेदनों की छंटनी करके पैनल तैयार कर लेंगे।
इन पैनलों पर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी विचार-विमर्श करेगी। चार सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी प्रत्याशियों पर विचार-विमर्श के लिए पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा, राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ़ बीरेंद्र सिंह, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव, रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, हिसार सांसद जयप्रकाश ‘जेपी’, अंबाला सांसद वरुण चौधरी व सिरसा सांसद सतपाल ब्रह्मचारी के अलावा अन्य नेताओं को भी बुला सकती है।
स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकें पांच दिन चलेंगी। स्क्रीनिंग कमेटी की यह कोशिश रहेगी कि सभी नब्बे हलकों पर एक-एक नेता के नाम का ही पैनल बनाकर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजा जाए। हालांकि कुछ हलके ऐसे भी हो सकते हैं, जहां पैनल में एक से अधिक नाम भी हो सकते हैं। लेकिन मोटे तौर पर सिंगल नाम की ही कोशिश स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से की जाएगी। लोकसभा चुनावों के दौरान भी हाईकमान के निर्देशों के बाद सभी सीटों के लिए सिंगल नाम के पैनल बनाए गए थे।
वहीं दूसरी ओर, पार्टी नेतृत्व के निर्देशों के बाद आने वाले दिनों में कांग्रेस के अधिकांश नेता एक मंच पर दिख सकते हैं। कांग्रेस द्वारा सभी नब्बे हलकों में रथयात्रा शुरू करने का भी रोडमैप तैयार किया जा रहा है। 2019 में हरियाणा प्रभारी रहते हुए गुलाम नबी आजाद ने सभी नेताओं को एक बस पर लाने का काम किया था। उसी पैटर्न पर इस बार के चुनावों में भी रथयात्रा शुरू होगी।
हालांकि प्रदेश कांग्रेस के नेताओं में टिकट को लेकर मारामारी चलती रहेगी लेकिन लोगों को एकजुट दिखाने की कोशिश की जाएगी।

Advertisement

अलग कार्यक्रम भी रहेंगे जारी

पार्टी हाईकमान की ओर से प्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को दो-टूक कहा गया है कि वे प्रदेश स्तर के कार्यक्रम में एक मंच पर नज़र आएं। इन कार्यक्रमों में किसी तरह की गुटबाजी नहीं दिखनी चाहिए।
हाईकमान की हिदायतों के बाद नेताओं ने अपने पोस्टरों पर एक-दूसरे के फोटो लगाने शुरू कर दिए हैं। हालांकि स्थानीय या हलका स्तर पर अगर नेता अपने कार्यक्रम करना चाहेंगे तो वे कर सकेंगे। इन पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। मसलन दीपेंद्र हुड्डा अपनी पदयात्रा, कुमारी सैलजा हरियाणा संदेश यात्रा और रणदीप सिंह सुरजेवाला परिर्वतन रैलियां कर सकते हैं।

2250 से ज्यादा चाहवान

विधानसभा की नब्बे सीटों के लिए कांग्रेस के 2250 से अधिक नेताओं ने टिकट की मांग की है। इन नेताओं ने बाकायदा शुल्क के साथ टिकट के लिए आवेदन किया है। आवेदनों की छंटनी का काम 25 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। छंटनी के बाद पैनल तैयार करके स्क्रीनिंग कमेटी के पास जाएंगे। हालांकि हाईकमान अगर चाहेगा तो स्क्रीनिंग कमेटी के पास किसी भी हलके से किसी नेता के नाम को जुड़वा सकेगा। गत दिवस नई दिल्ली में हुई बैठक में यह प्रस्ताव पास किया जा चुका है कि हाईकमान का फैसला सर्वमान्य होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement